‘न्याय’ योजना से देश की अर्थव्यवस्था आएगी पटरी पर: राहुल गांधी

‘न्याय’ योजना से देश की अर्थव्यवस्था आएगी पटरी पर: राहुल गांधी

शुजालपुर/वार्ता। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि नोटबंदी के कारण देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ टूट गई है, लेकिन उनकी पार्टी की ओर से घोषित ‘न्याय’ योजना के जरिए पूरे देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आएगी। गांधी ने देवास संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले शुजालपुर में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने पूरा होमवर्क करने के बाद ‘न्याय’ योजना की घोषणा की है, जिसके जरिए एक वर्ष में पांच करो़ड परिवारों यानी 25 करोड़ लोगों को प्रति परिवार के मान से ७२ हजार रुपए सीधे बैंक खाते में पहुंचाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह राशि प्रत्येक परिवार में किसी एक महिला के खाते में सीधी भेजी जाएगी।

गांधी ने कहा कि न्याय योजना का आइडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण सुनने के बाद उनके मन में आया। मोदी के लिए प्रत्येक व्यक्ति के खाते में १५ लाख रुपए पहुंचाना जुमला था, लेकिन कांग्रेस ने इसी के आधार पर गरीबों के खाते में पैसे पहुंचाने का विचार बनाया और अर्थशा्त्रिरयों की टीम की मदद से इस पर पूरा होमवर्क करने के बाद घोषणा की गई।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही इस पर क्रियान्वयन शुरू होगा और यह देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि मोदी द्वारा नोटबंदी के कारण देश के प्रत्येक व्यक्ति की जेब से पैसा निकल गया। इस वजह से देश में बेरोजगारी ब़ढी। अब न्याय योजना के जरिए पैसे वापस गरीबों की जेब में जाएगा।

उनकी क्रयशक्ति बढ़ेगी और इस वजह से रोजगार ब़ढेंगे और बाजार के हालात सुधर जाएंगे। गांधी ने कहा कि दरअसल आम लोगों की क्रय शक्ति बेहतर होने पर ही बाजार ठीक रहते हैं और देश की अर्थव्यवस्था सुधरती है। इसी सिद्धांत को ध्यान में रखकर न्याय योजना की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने नोटबंदी के जरिए पैसा आम लोगों से लेकर देश के कुछ गिनेचुने लोगों को दे दिया। कांग्रेस गरीबों की जेब में पैसा डालने में विश्वास करती है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ईरानी राष्ट्रपति का निधन, अब कौन संभालेगा मुल्क की बागडोर, कितने दिनों में होगा चुनाव? ईरानी राष्ट्रपति का निधन, अब कौन संभालेगा मुल्क की बागडोर, कितने दिनों में होगा चुनाव?
तेहरान/दक्षिण भारत। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन होने के बाद इस मुल्क की बागडोर कौन...
बेंगलूरु में रेव पार्टी: केंद्रीय अपराध शाखा ने छापेमारी की तो मिलीं ये चीजें!
ओडिशा को विकास की रफ्तार चाहिए, यह बीजद की ढीली-ढाली नीतियों वाली सरकार नहीं दे सकती: मोदी
हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति का निधन
आज लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान, अब तक डाले गए इतने वोट
मंदिर: एक वरदान
उप्र: रैली को बिना संबोधित किए ही लौटे राहुल और अखिलेश, यह थी वजह