आगामी लोकसभा चुनाव भारत के 25 वर्षों का भविष्य तय करेंगे: शाह

अमित शाह ने मुंबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन - एनएक्सटी10 को संबोधित किया

आगामी लोकसभा चुनाव भारत के 25 वर्षों का भविष्य तय करेंगे: शाह

शाह ने कहा कि बीते 10 साल में मोदी देश में परिवर्तन की बयार लेकर आए हैं

मुंबई/दक्षिण भारत। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को मुंबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन - एनएक्सटी10 को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह साल एक प्रकार से दुनिया में चुनावों का साल है। इस साल दुनिया में 40 चुनाव होने हैं और भारत भी लोकतंत्र के इस महोत्सव में आने वाले दो महीनों में जा रहा है।

शाह ने कहा कि मैं आप सभी से बताना चाहता हूं कि दूसरे देशों में जो चुनाव होगा, वह 4, 5, 6 साल के लिए उनके संविधान के अनुरूप होगा। मगर भारत में होने वाला चुनाव आने वाले 25 वर्ष का भविष्य तय करने वाला चुनाव है।

शाह ने कहा कि बीते 10 साल में मोदी देश में परिवर्तन की बयार लेकर आए हैं, हर क्षेत्र में परिवर्तन और बदलाव हुआ है। उस नींव के आधार पर साल 2047 में जब देश आजादी की शताब्दी मनाएगा, तब यह देश कहां होगा, यह अगले पांच साल में निर्धारित हो जाएगा।

शाह ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है, गरीब लोगों के कल्याण का त्योहार है, सामाजिक न्याय का त्योहार है, यह परंपरा और प्रौद्योगिकी के तालमेल का जश्न मनाता है। हमारे पास 10 साल की परफॉर्मेंस भी है और आने वाले 25 साल का रोडमैप भी है। इन दोनों को लेकर इस चुनाव में हम बहुत उत्साह के साथ नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जा रहे हैं।

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व से भारत का आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता बढ़ी है। उन्होंने सरकार को 'निष्क्रिय' से 'गतिशील', भारत की वृद्धि को 'प्रतिगामी' से 'प्रगतिशील' और अर्थव्यवस्था को 'नाजुक' से 'शीर्ष' में बदल दिया है।

शाह ने कहा कि 10 साल पहले, 2014 में देश की अर्थव्यवस्था की हालत जर्जर थी, निवेशकों का भरोसा उठ गया था, 12 लाख करोड़ के घपले-घोटालों और भ्रष्टाचार ने देश के आत्मविश्वास को हिला दिया था। महंगाई दर आसमान छू रही थी, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हम सबसे निचले पायदान पर पहुंच गए थे और हमारी रेटिंग लगातार नीचे जा रही थी।

शाह ने कहा कि देश की जनता ने वर्ष 2014 में पूर्ण बहुमत दिया और इस सरकार की शुरुआत हुई थी। उससे पहले 30 वर्षों तक देशभर में लगातार अस्थिरता का दौर चला। वर्ष 2014 में 30 साल बाद एक दल को बहुमत मिला। वहीं से भारत के विकास की कहानी शुरू हुई।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'