प्रधानमंत्री ने भारत के पहले अंडरवॉटर कॉरिडोर समेत कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन किया

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी की

प्रधानमंत्री ने भारत के पहले अंडरवॉटर कॉरिडोर समेत कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Photo: BJP FB page

कोलकाता/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशभर में कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन भी शामिल है।

Dakshin Bharat at Google News
कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के 4965 करोड़ रुपए के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड, जिसमें भारत में किसी भी शक्तिशाली नदी के नीचे पहली परिवहन सुरंग है, का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। इस क्षेत्र में देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन - हावड़ा मेट्रो स्टेशन भी है।

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी की।

अधिकारियों ने कहा कि सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का समय लगेगा।

एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर समारोह से, प्रधानमंत्री ने देश के सबसे पुराने मेट्रो नेटवर्क, न्यू गरिया-एयरपोर्ट लाइन के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और कोलकाता मेट्रो की जोका-एस्प्लेनेड लाइन के तारातला-माजेरहाट खंड का भी उद्घाटन किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि माझेरहाट मेट्रो स्टेशन रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और एक नहर के पार एक अद्वितीय ऊंचा स्थान है।

मोदी ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड, पुणे मेट्रो के रूबी हॉल क्लिनिक-रामवाड़ी खंड, कोच्चि मेट्रो के एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा खंड और आगरा मेट्रो के ताज ईस्ट गेट-मनकामेश्वर खंड का भी उद्घाटन किया।

पीएम ने पिंपरी चिंचवड़ और निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो के विस्तार की आधारशिला भी रखी। बयान में कहा गया है कि ये खंड सड़क यातायात को कम करने और निर्बाध, आसान और आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेंगे।

इसमें कहा गया है कि आगरा मेट्रो के जिस खंड का उद्घाटन किया गया, वह ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों तक कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। इसमें कहा गया है कि आरआरटीएस का 17 किलोमीटर लंबा खंड एनसीआर में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download