56 हजार करोड़ रु. से भी ज्यादा के प्रोजेक्ट तेलंगाना समेत अनेक राज्यों में विकास का नया अध्याय लिखेंगे: मोदी

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के आदिलाबाद में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया

56 हजार करोड़ रु. से भी ज्यादा के प्रोजेक्ट तेलंगाना समेत अनेक राज्यों में विकास का नया अध्याय लिखेंगे: मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने तेलंगाना के विकास के लिए कहीं ज्यादा राशि खर्च की है

आदिलाबाद/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तेलंगाना के आदिलाबाद में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज आदिलाबाद की धरती तेलंगाना ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए कई विकासधाराओं की गवाह बन रही है। 

Dakshin Bharat at Google News
उन्होंने कहा कि मुझे आज 30 से ज्यादा विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास करने का अवसर मिला है। 56 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा के ये प्रोजेक्ट तेलंगाना समेत देश के अनेक राज्यों में विकास का नया अध्याय लिखेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने तेलंगाना के विकास के लिए कहीं ज्यादा राशि खर्च की है। हमारे लिए विकास का मतलब है- गरीब से गरीब का विकास, दलित, वंचित, आदिवासियों का विकास। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे इन प्रयासों का परिणाम है कि आज 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ चुके हैं। यह हमारी गरीब कल्याण योजनाओं की वजह से मुमकिन हुआ है। विकास के इस अभियान को अगले पांच वर्षों में और तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेलंगाना अपने गठन के 10 साल पूरे करने जा रहा है। केंद्र सरकार उन आकांक्षाओं को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रही है, जो उस समय लोगों की थीं। हमने एनटीपीसी की दूसरी इकाई का उद्घाटन किया है, जिसकी क्षमता 800 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन है। इससे तेलंगाना की ऊर्जा उत्पादन क्षमताएं बढ़ेंगी और अन्य संबंधित मुद्दों का समाधान मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज राष्ट्रीय राजमार्गों का भी उद्घाटन किया गया है। रेलवे और राजमार्गों के माध्यम से कनेक्टिविटी बढ़ने से तेलंगाना के विकास की गति और बढ़ेगी। इससे न केवल यात्रा में लगने वाला समय कम होगा, बल्कि पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हर कोई भारत के विकास की गति के बारे में बात कर रहा है। भारत एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है, जो पिछली तिमाही में 8.4% की दर से बढ़ी है। पिछले 10 वर्षों में, भारत में काम करने का तरीका बदल गया है। हमारी सरकार ने तेलंगाना का विशेष ध्यान रखा है। हमारे लिए विकास का मतलब हाशिए पर पड़े लोगों की प्रगति है।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download