साल 2023 में बेंगलूरु हवाईअड्डे पर यात्रियों की आवाजाही 35 प्रतिशत बढ़ी

इनमें से 32.7 मिलियन यात्री घरेलू थे और 4.5 मिलियन अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के यात्री थे

साल 2023 में बेंगलूरु हवाईअड्डे पर यात्रियों की आवाजाही 35 प्रतिशत बढ़ी

Photo: bengaluruairport website

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर साल 2023 में 37.2 मिलियन यात्रियों की आवाजाही हुई, जो पिछले कैलेंडर वर्ष की तुलना में 35.3 प्रतिशत की वृद्धि है। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 32.7 मिलियन यात्री घरेलू थे और 4.5 मिलियन अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के यात्री थे। उनतीस अप्रैल, 2023 को हवाईअड्डे पर एक ही दिन में यात्रियों की सबसे अधिक संख्या 1,16,688 दर्ज की गई।

हवाईअड्डे द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि साल 2023 में, यात्रा की सीमाएं कम होने, आर्थिक स्थिति में सुधार और अवकाश और व्यावसायिक यात्रा की बढ़ती मांग जैसे कारकों के कारण संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

इसमें कहा गया है कि पिछले साल 17 मार्च को 748 एयर ट्रैफिक मूवमेंट (एटीएम) हुए थे, जिसे किसी विमान की लैंडिंग या टेक-ऑफ के रूप में परिभाषित किया गया था, जो साल में एक दिन के लिए सबसे अधिक था।

यह एक उल्लेखनीय सुधार है, यह देखते हुए कि कैलेंडर वर्ष 2022 में किसी भी एक दिन में सबसे अधिक एटीएम 693 थे। पिछले साल घरेलू एटीएम में 22 प्रतिशत की पर्याप्त रिकवरी देखी गई, जबकि अंतरराष्ट्रीय एटीएम में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

ये संकेतक विमानन क्षेत्र में सकारात्मक गति को दर्शाते हैं, जो महामारी-पूर्व स्तर के यात्रा पैटर्न में धीरे-धीरे वापसी का संकेत है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News