ईरान: बम धमाकों में मृतकों की संख्या 103 तक पहुंची, कई घायलों की हालत गंभीर

ईरान के राष्ट्रपति ने इन धमाकों को जघन्य और अमानवीय अपराध बताते हुए निंदा की है

ईरान: बम धमाकों में मृतकों की संख्या 103 तक पहुंची, कई घायलों की हालत गंभीर

Photo: PixaBay

तेहरान/दक्षिण भारत। दक्षिणी ईरानी शहर करमान में हुए दो धमाकों में मृतकों की संख्या कम से कम 103 तक पहुंच गई है। वहीं, 141 लोग घायल हुए हैं। कई घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। 

Dakshin Bharat at Google News
बता दें कि ईरान लेफ्टिनेंट जनरल कासिम सुलेमानी की मृत्यु की चौथी सालगिरह मना रहा था। लेफ्टिनेंट जनरल की कब्र के पास एक के बाद एक धमाके हुए। इन घटनाओं के तुरंत बाद, घायलों की मदद के लिए बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया।

ये धमाके क्यों हुए, इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया है। साल 2020 की शुरुआत में बगदाद पर अमेरिकी ड्रोन हमले के दौरान मारे गए ले. जनरल सुलेमानी की कब्र पर जाने के लिए हजारों लोग करमान पहुंचे थे।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इन धमाकों को जघन्य और अमानवीय अपराध बताते हुए निंदा की है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि आतंकवादी हमले की कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी।

यह 42 वर्षों में ईरान में इस तरह का सबसे घातक हमला माना जा रहा है। अरब अलगाववादियों और इस्लामिक स्टेट (आईएस) जैसे समूहों पर भी संदेह जताया जा रहा है, जिन्होंने हाल के वर्षों में ईरान में नागरिकों और सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। 

साल 2020 में पड़ोसी देश इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने से पहले सुलेमानी को ईरान में सर्वोच्च नेता के बाद सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में देखा जाता था।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download