कोविड-19: कर्नाटक सरकार ने सीमावर्ती जिलों में सतर्कता के लिए एडवाइजरी जारी की

केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है

कोविड-19: कर्नाटक सरकार ने सीमावर्ती जिलों में सतर्कता के लिए एडवाइजरी जारी की

Photo: DIPR Karnataka

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी कर 60 साल से ऊपर के लोगों, अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ितों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को घर से बाहर निकलने पर फेस मास्क पहनने के लिए कहा है। साथ ही, देश में वर्तमान कोविड-19 स्थिति और पड़ोसी राज्य केरल में जेएन.1 उप प्रकार का पता चलने के मद्देनजर बंद, कम हवादार स्थानों और भीड़ वाले इलाकों में जाने से सख्ती से बचने के लिए कहा है।

उसने केरल और तमिलनाडु की सीमा से लगे जिलों में अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्याप्त परीक्षण और कोविड मामलों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए एक सर्कुलर भी जारी किया है।

देश में कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य और जेएन.1 उप प्रकार के उद्भव, जारी सर्दियों और विशेष रूप से वर्ष के अंत और नए साल के उत्सव के दौरान बंद स्थानों में अपेक्षित भीड़ के संदर्भ में, आम जनता को एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है, जिसकी सलाह कोविड-19 राज्य तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) ने भी दी है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा आयुक्त, रणदीप डी द्वारा जारी सलाह में कहा गया है कि सभी बुजुर्ग (60 वर्ष और उससे अधिक), सहरुग्ण (विशेष रूप से किडनी, हृदय, लीवर की बीमारियों से ग्रस्त), गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं, जब बाहर जाएं, तो फेस मास्क पहनें और बंद, कम हवादार स्थानों और भीड़ वाले इलाकों में जाने से सख्ती से बचें। 

इसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, सर्दी और नाक बहने जैसे श्वसन संबंधी लक्षणों वाले सभी लोगों को शीघ्र चिकित्सा परामर्श लेना चाहिए, उन्हें फेस मास्क पहनना चाहिए (नाक और मुंह को ढकना) और बंद, कम हवादार स्थानों और भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए।

सलाह में कहा गया है कि विदेश यात्रा करते समय सतर्क रहें और प्रासंगिक यात्रा सावधानियां अपनाएं, जैसे हवाईअड्डे पर और विमान के अंदर मास्क पहनना और कम वेंटिलेशन वाले, भीड़-वाले इलाकों से बचना।

सर्कुलर में कहा गया है कि केरल में सामने आए कोविड मामलों को देखते हुए, कर्नाटक में कुछ निवारक और सक्रिय उपायों का पालन करना आवश्यक है। फिलहाल घबराने की या तुरंत प्रतिबंध लगाकर सीमा पार (यानी केरल और तमिलनाडु राज्यों) निगरानी बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

हालांकि, राज्य के केरल और तमिलनाडु से लगे सभी सीमावर्ती जिलों को सतर्क रहना होगा और पर्याप्त परीक्षण और कोविड मामलों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करनी होगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News