पहचान बदलकर आधा दर्जन से ज्यादा शादियां करने का आरोपी गिरफ्तार

कभी डॉक्टर, तो कभी पीएमओ का अफसर बताकर जमाता था रौब

पहचान बदलकर आधा दर्जन से ज्यादा शादियां करने का आरोपी गिरफ्तार

Photo: PixaBay

भुवनेश्वर/दक्षिण भारत। एक शख्स ने नकली पहचान बनाकर करीब आठ महिलाओं से शादियां कर लीं। यही नहीं, उसकी करीब 30 महिला मित्रों का पता चला है। वह कई राज्यों में वांछित था। आखिरकार वह ओडिशा पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की गिरफ्त में आ गया।

इसके कारनामे सुनकर अधिकारी भी हैरान हैं। यह शख्स कभी तो खुद को भारतीय सेना में डॉक्टर बताकर युवतियों को शादी के लिए रिश्ता भेजता, तो कभी पीएमओ का अधिकारी बताकर रौब जमाता। इसने इसी तरह झांसा देकर कई शादियां कर लीं। झूठे वादे कर महिलाओं से धोखाधड़ी का यह आरोपी जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा स्थित पीर मोहल्ले का सैयद ईशान बुखारी है। इसके कुछ अन्य नाम ईशान बुखारी उर्फ डॉ. ईशान बुखारी भी हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, इसने ओडिशा, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कश्मीर समेत कई जगह यही दांव खेला और महिलाओं को धोखा दिया।

सैंतीस वर्षीय ईशान के बारे में गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी। इसके बाद एसटीएफ सतर्क हो गई और शुक्रवार को जाजपुर जिले के नेउलपुर गांव पहुंची। वहां अधिकारियों ने आरोपी को दबोच लिया।

ईशान अलग-अलग मौकों पर अपनी पहचान बदल लेता था। वह किसी महिला को अपना परिचय न्यूरोलॉजी विशेषज्ञ के तौर पर देता, तो किसी से दोस्ती करने के लिए एनआईए के अधिकारियों का 'खास' आदमी बता देता। यही नहीं, उसने अपना प्रभाव जमाने के लिए अमेरिका और कनाडा की स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित फर्जी मेडिकल प्रमाण पत्र भी हासिल कर लिए थे। वह इन्हें दिखाकर महिलाओं का भरोसा जीत लेता। फिर शादी का प्रस्ताव रखता।

ईशान ने अपनी कपट-कथा को इस स्तर तक पहुंचाने के लिए खूब फर्जीवाड़ा किया। इसके लिए नकली विजिटिंग कार्ड छाप लिए थे। आरोपी के कब्जे से कई खाली चेक, एटीएम कार्ड, शपथपत्र, आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज मिले हैं। मामले की जांच में जुटी पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अब तक कितनी महिलाओं को धोखा दिया है।

यह शख्स अपना जाल फैलाने के लिए इंटरनेट का खूब इस्तेमाल करता था। विभिन्न ऐप्स पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कर खुद का फर्जी परिचय देते हुए महिलाओं से दोस्ती करता था। उसके बाद रिश्ते बनाकर जालसाजी करता। ऐसे ही एक मामले की वजह से वह कश्मीर में वांछित था।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News