प्रधानमंत्री मोदी 73 साल के हुए, राष्ट्रपति सहित अन्य लोगों ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं

भाजपा रविवार से आगामी दो अक्टूबर तक 'सेवा पखवाड़ा' शुरू करेगी

प्रधानमंत्री मोदी 73 साल के हुए, राष्ट्रपति सहित अन्य लोगों ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं

गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी को नए भारत का वास्तुकार बताया

नई दिल्ली/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 73 साल के हो गए और उनके जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अन्य गणमान्य व्यक्तियों एवं नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रमुख नेता के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए कई कल्याणकारी पहलों के साथ समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाने के लिए रविवार से आगामी दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती तक 'सेवा पखवाड़ा' शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वह कामना करती हैं कि मोदी अपनी दूरदर्शिता और मजबूत नेतृत्व से 'अमृत काल' के दौरान हर क्षेत्र में भारत के विकास का मार्ग प्रशस्त करें।

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी को नए भारत का वास्तुकार बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की प्राचीन विरासत के आधार पर एक भव्य और आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव रखी है।

शाह ने कहा, 'पार्टी संगठन हो या सरकार, हमें मोदी जी से हमेशा राष्ट्रहित के सर्वोपरि होने की प्रेरणा मिलती है।' उन्होंने कहा कि वह ऐसे अद्वितीय नेता के नेतृत्व में देश की सेवा करने का अवसर मिलना अपना सौभाग्य मानते हैं।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रतिष्ठा, लोगों के बहुआयामी विकास और राष्ट्र की सार्वभौमिक प्रगति को मूर्त रूप दिया है।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, 'हमारा 'अंत्योदय' (सबसे वंचित लोगों का उत्थान) मिशन हर गांव और समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंच गया है और एक विकसित भारत के संकल्प का मंत्र बन गया है।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी ने न केवल भारत को एक नयी पहचान दी है, बल्कि दुनिया में उसका कद और प्रतिष्ठा भी बढ़ाई है।

उन्होंने मोदी के अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री ने भारत के विकास को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।'

रविवार को 'विश्वकर्मा जयंती' होने के कारण मोदी अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'पीएम विश्वकर्मा' की भी शुरुआत करेंगे, जिसका मकसद कारीगरों और शिल्पकारों के अलावा पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों की मदद करना है।

चूंकि, इन व्यवसायों से जुड़े ज्यादातर लोग अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आते हैं, इसलिए 13,000 करोड़ रुपए के परिव्यय वाली इस योजना को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ओबीसी वर्ग तक पहुंच बनाने की सत्तारूढ़ भाजपा की कोशिशों के तौर पर भी देखा जा रहा है।

मोदी का रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका में यशोभूमि नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण का उद्घाटन करने और द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन करने का भी कार्यक्रम है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता
सेजल ने कहा- 'मैं अपने कोच, टीम के साथियों और परिवार के सहयोग के बिना यहां नहीं पहुंच पाती'
क्राइस्टचर्च: कॉमनवेल्थ कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में सेजल के दमदार प्रदर्शन के साथ भारत ने जीता रजत पदक
तटीय कर्नाटक में रेलवे विकास कार्यों में तेजी लाई जाएगी: केंद्रीय मंत्री सोमन्ना
ट्रंप पर हमले में ईरान का हाथ? जनरल सुलेमानी की हत्या होने के बाद खाई थी यह कसम!
कर्नाटक: वाल्मीकि निगम घोटाला मामले में ईडी ने पूर्व मंत्री नागेंद्र की पत्नी से पूछताछ की
बांग्लादेश में लगी आरक्षण आंदोलन की आग, झड़पों में कई लोगों की मौत
कई नेताओं ने छोड़ी अजित पवार की राकांपा, सु​प्रिया बोलीं- 'लोग बड़ी उम्मीदों से देख रहे'