कर्नाटक में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

सिद्दरामैया ने कहा, जाति, धर्म, मत और विचारधारा से हटकर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग का अभ्यास करना चाहिए

कर्नाटक में उत्साह के साथ मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि योग शरीर और दिमाग का मिलन है

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार को नौंवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर अच्छे स्वास्थ्य के साथ दुरुस्त दिमाग को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया। इस वर्ष योग दिवस का विषय 'योग-वसुधैव कुटुम्बकम्' है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर बेंगलूरु में मुख्य कार्यक्रम विधान सौध की भव्य सीढ़ियों पर हुआ। इस अवसर पर राज्यपाल थावर चंद गहलोत, कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष यूटी खादर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव समारोह में शामिल हुए।

श्वास गुरु के नाम से विख्यात स्वामी वचनानंद ने समारोह में मौजूद लोगों को योगाभ्यास संबंधी निर्देश दिए। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारियों, छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि हमारे देश में जन्मा योग लंबे समय से भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि योग की लोकप्रियता का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि विश्व में लोग इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपना रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री सिद्दरामैया ने ट्वीट किया, 'जाति, धर्म, मत और विचारधारा से अलग हटकर हमें मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग का अभ्यास करना चाहिए। सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं।'

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि योग शरीर और दिमाग का मिलन है।

शिवकुमार ने ट्वीट किया, 'शरीर और दिमाग का मिलन योग है। हमारी धरोहर और विरासत योग में समाहित है। हर रोज योगाभ्यास करना एक अच्छी आदत है। सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं।'

मैसूरु के मशहूर मैसूरु पैलेस के प्रांगण में योग दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया। इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों के मुख्यालयों कोप्पल, बेल्लारी, तुमकूरु, मंगलूरु, उडुपी, बेलगाम, बीदर, रायचूर, दावणगेरे और हुब्बली-धारवाड़ में भी योग दिवस मनाया गया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई ने बेंगलूरु में अपने मुख्यालय जगन्नाथ भवन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। पार्टी ने एक बयान में यह जानकारी दी।

पार्टी की राज्य इकाई ने ट्विटर पर लिखा, 'योग भारत के प्राचीन विज्ञान का एक बहुमूल्य योगदान है। यह दिमाग और शरीर की एकता को दर्शाता है। यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र पद्धति है। सभी को विश्व योग दिवस की शुभकामनाएं।'

समुद्री तट पर बसे शहर मंगलूरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का आयोजन टाउन हॉल में किया गया। इसका उद्घाटन राज्य भाजपा अध्यक्ष और दक्षिण कन्नड़ के सांसद नलिन कुमार कटील ने किया था।

इस कार्यक्रम में मंगलूरु शहर के महापौर जयानंद अंचन, दक्षिण कन्नड़ के उपायुक्त मुल्लई मुहिलन, विधायक डी वेदव्यास कामथ एवं भारत शेट्टी अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ शामिल हुए। इस दौरान विभिन्न स्कूलों और कॉलेज के छात्रों के साथ योग संस्थानों के सदस्यों ने योग का अभ्यास किया।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'