वैज्ञानिकों ने भी माना, मधुमेह में बहुत फायदेमंद हैं ये जड़ी-बूटियां

प्रकृति में कम से कम 400 औषधीय पौधे मौजूद हैं, जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं

वैज्ञानिकों ने भी माना, मधुमेह में बहुत फायदेमंद हैं ये जड़ी-बूटियां

ये पौधे टाइप-2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं

नई दिल्ली/भाषा। कम से कम 400 औषधीय पौधे ऐसे हैं, जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं के एक दल का कहना है कि उनमें से अब तक केवल 21 पर ही गहन शोध किया गया है।

शोधकर्ताओं ने ‘ट्रीटमेंट इन नेचर्स लैप: यूज ऑफ हर्बल प्रोडक्ट्स इन मैनेजेमेंट ऑफ हाइपरग्लाइसीमिया’ शीर्षक वाले अपने शोध में यह भी कहा कि (मधुमेह से निपटने संबंधी) कई एलोपैथिक दवाओं की पृष्ठभूमि जड़ी-बूटियों से जुड़ी है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक उत्पादों के साक्ष्य-आधारित परीक्षणों से मधुमेह से आधुनिक तरीके से निपटने के लिए नई दवाएं तैयार की जा सकती हैं।

जवाहरलाल स्नातकोत्तर स्वास्थ्य शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान-पुडुचेरी और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-कल्याणी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया यह शोध हाल में ‘वर्ल्ड जर्नल ऑफ डायबिटीज’ में प्रकाशित हुआ है।

शोध में कहा गया है, प्रकृति में कम से कम 400 औषधीय पौधे मौजूद हैं, जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। ये पौधे टाइप-2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं।

शोध के अनुसार, अब तक, केवल 21 औषधीय पौधों का अध्ययन किया गया है, जिनमें विजयसार, जामुन, जीरा, दारुहरिद्रा, छोटी लौकी, बेल, मेथी, नीम, आंवला और हल्दी शामिल हैं। ये मधुमेह की समस्या से निपटने में मददगार पाए गए हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस और ममता बनर्जी, दोनों राम मंदिर का विरोध करते थे
इंडि गठबंधन पर नड्डा का प्रहार- परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों को बचाने में लगी हैं
'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की शक्ति नहीं'
कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो जाता है: मोदी
छात्रा ने सिद्दरामैया को मुफ्त बस टिकटों से बनी माला भेंट की
शुगर लेवल बढ़ने के बाद केजरीवाल को इंसुलिन दिया गया
कोरे उपदेश