भारत ने कश्मीर मुद्दा उठाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल को आड़े हाथों लिया

भारत की संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने उनके बयान को ‘आधारहीन और राजनीति से प्रेरित’ करार दिया

भारत ने कश्मीर मुद्दा उठाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल को आड़े हाथों लिया

पाक को भारत की ओर से मुंहतोड़ जवाब

संयुक्त राष्ट्र/भाषा। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में महिला, शांति और सुरक्षा के मुद्दे पर आयोजित चर्चा में पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा कश्मीर का विषय उठाने पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ‘ऐसे दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार’ का जवाब देना भी ‘अवांछित’ है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो द्वारा कश्मीर मुद्दे पर की गई टिप्पणी का जवाब देते हुए भारत की संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने उनके बयान को ‘आधारहीन और राजनीति से प्रेरित’ करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘अपने भाषण को समाप्त करने से पहले मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई ओछी, आधारहीन और राजनीति से प्रेरित टिप्पणी को खारिज करती हूं।’

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘महिला, शांति और सुरक्षा’ विषय पर चर्चा के दौरान कम्बोज ने कहा, ‘मेरा प्रतिनिधिमंडल मानता है कि ऐसे दुर्भावनापूर्ण और झूठे प्रचार का जवाब देना भी मुनासिब नहीं है। इसके विपरीत हमारा ध्यान सकारात्मक और आगे की सोच वाला होना चाहिए। आज की चर्चा महिला, शांति और सुरक्षा के एजेंडे को पूरी तरह से लागू करने के लिए हमारी सामूहिक कोशिश को मजबूत करने के वास्ते अहम है। हम चर्चा के विषय का सम्मान करते हैं और समय के महत्व को मान्यता देते हैं। हमारा ध्यान इस विषय पर केंद्रित होना चाहिए।’

गौरतलब है कि कम्बोज की यह तीखी प्रतिक्रिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर सुरक्षा परिषद में इस महीने के अध्यक्ष मोजाम्बिक के नेतृत्व में हुई चर्चा के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा जम्मू-कश्मीर का उल्लेख किए जाने के बाद आई है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List