ग्वालियर: रामचरितमानस पर टिप्पणी को लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य, अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

सपा नेता मौर्य के अलावा प्राथमिकी में आठ अन्य लोगों के नाम भी दर्ज किए गए हैं

ग्वालियर: रामचरितमानस पर टिप्पणी को लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य, अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

हिंदू महासभा के आवेदन पर यह मामला कानूनी कार्रवाई के लिए अपराध शाखा को सौंपा गया है

ग्वालियर/भाषा। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हिंदू महासभा की शिकायत पर ‘रामचरितमानस’ को लेकर टिप्पणी करने के आरोप में उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मौर्य के अलावा प्राथमिकी में आठ अन्य लोगों के नाम भी दर्ज किए गए हैं।

प्राथमिकी की प्रति के अनुसार, मौर्य और अन्य के खिलाफ बृहस्पतिवार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास स्थान, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल कार्य करना) और 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अमित सांघी ने कहा, हिंदू महासभा के आवेदन पर यह मामला (मौर्य के खिलाफ) कानूनी कार्रवाई के लिए अपराध शाखा को सौंपा गया है।

हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयवीर भारद्वाज ने चेतावनी देते हुए कहा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री ने रामचरितमानस का अपमान किया है। अगर महाशिवरात्रि (18 फरवरी) तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता है तो 19 फरवरी को ऋषिकेश में संगठन की बैठक के बाद इस मुद्दे पर आंदोलन तेज किया जाएगा।

वहीं, प्राथमिकी दर्ज होने के बाद मौर्य का अपमान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए ‘ओबीसी महासभा’ उनके समर्थन में सामने आई है।

‘ओबीसी महासभा’ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य धर्मेंद्र सिंह कुशवाहा ने कहा, ‘अगर मामले की निष्पक्ष जांच नहीं हुई तो उनका संगठन सड़कों से लेकर संसद तक आंदोलन करेगा।’

मौर्य ने हाल में रामचरितमानस के कुछ छंदों पर जाति के आधार पर समाज के एक बड़े वर्ग का ‘अपमान’ करने का आरोप लगाते हुए विवाद खड़ा कर दिया और इन पर ‘प्रतिबंध’ लगाने की मांग की।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी शास्त्र साक्षी हैं, विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडि गठबंधन वाले लोग बार-बार, जानबूझकर हिंदू धर्म का अपमान करते हैं
राजग में आएगी मनसे? राज ठाकरे ने की अमित शाह से मुलाकात
पशुपति कुमार पारस ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया
केरल: प्रधानमंत्री मोदी ने पलक्कड़ में रोड शो किया
राष्ट्रपति ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराजन का इस्तीफा स्वीकार किया
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बेंगलूरु में मशहूर भोजनालय चेन पर छापा मारा
महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर