क्रिकेट : भारत बना अंडर-19 विश्व चैंपियन

क्रिकेट : भारत बना अंडर-19 विश्व चैंपियन

माउंट मानगनुई। मंजोत कालरा (नाबाद १०१) और हार्विक देसाई (नाबाद ४७) की मैच विजयी पारियों की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां शनिवार को ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर रिकार्ड चौथी बार आईसीसी अंडर-१९ क्रिकेट विश्वकप का खिताब अपने नाम कर लिया। मैच में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबा़जी का फैसला किया और ४७.२ ओवर में उसकी पूरी टीम २१६ रन पर ऑल आउट हो गई जिसके जवाब में भारत ने ६७ गेंदे शेष रहते ३८.५ ओवर में केवल दो विकेट पर २२० रन बनाकर खिताब पर कब्जा कर लिया। इसी के साथ गुरु राहुल द्रवि़ड की कोचिंग और पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली युवा टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में अपना अपराजेय क्रम भी बरकरार रखा।

भारत का यह ओवरऑल चौथा अंडर-१९ विश्व खिताब है। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने तीन-तीन बार यह आईसीसी खिताब अपने नाम किया था। भारत ने वर्ष २०००, २००८ और २०१२ में इस खिताब पर कब़्जा किया है और अब चौथी बार वह विजेता बनने के साथ टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम भी बन गई है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंडर-१९ क्रिकेट विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस विजय से प्रत्येक भारतीय नागरिक का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है। मोदी ने बधाई संदेश में कहा कि भारतीय युवा क्रिकेट खिलाि़डयों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से सभी भारतीय उत्साहित और गौरवान्वित हैं।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अंडर १९ टीम के लिए नकद पुरस्कारों का ऐलान किया है। कोच राहुल द्रवि़ड को ५० लाख रुपए, भारतीय टीम के प्रत्येक सदस्य को ३० लाख रुपए और सहयोगी स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को २० लाख रुपए दिए जाएंगे।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News