क्या शनिवार को ये 4 चीजें खरीदना देता है अशुभ फल और होता है शनि का कोप?

क्या शनिवार को ये 4 चीजें खरीदना देता है अशुभ फल और होता है शनि का कोप?

shani dev

बेंगलूरु। प्राय: लोग कोई भी वस्तु अपनी आवश्यकता और रुचि को ध्यान में रखकर खरीदते हैं। ज्योतिष में भी ऐसी कई वस्तुओं का उल्लेख मिलता है जिन्हें खरीदने से पहले समय और वार का ध्यान रखना चाहिए। जैसा कि प्रथम पंक्ति में बताया गया है, वस्तु आवश्यकता के अनुसार खरीदी जाती है, परंतु खरीदारी के लिए आज भी कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। जानिए, इन मान्यताओं के अनुसार शनिवार को कौनसी चीजें खरीदना शुभ नहीं माना जाता।

1. काली स्याही: यूं तो हाल के वर्षों में स्याही का इस्तेमाल बहुत कम होने लगा है लेकिन अब भी कई संस्थानों में फाउंटेन पेन काम में लिए जाते हैं। वहां स्याही के बिना काम नहीं चल सकता। ऐसी मान्यता है कि शनिवार को कभी भी काली स्याही नहीं खरीदनी चाहिए, क्योंकि इससे कलंक लगने का भय होता है। कागज, कलम और स्याही आदि के लिए गुरुवार को श्रेष्ठ माना जाता है।

2. नमक: हमारे भोजन और स्वाद के लिए जरूरी पदार्थ नमक के बारे में भी कई तरह की मान्यताएं प्र​चलित हैं। कहते हैं कि शनिवार को नमक नहीं लाना चाहिए। माना जाता है कि इससे दरिद्रता आती है। खासतौर पर शनिवार को किसी से नमक उधार लेना अच्छा नहीं माना जाता।

3. काले जूते: जूतों के ​लिए हर किसी की अपनी पसंद होती है। कई लोग काले रंग के जूते पहनना पसंद करते हैं। इनके लिए भी कई मान्यताएं हैं। कहते हैं कि शनिवार को काले रंग के जूते नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इन्हें पहनने से सफलता कोसों दूर भागती है।

4. चक्की: हमारे जीवन की बुनियादी जरूरत है रोटी जो आटे से बनती है। अब शहरों में पुराने जमाने की पत्थर की चक्कियों का प्रचलन बहुत कम हो गया है। गांवों में भी आधुनिकता की चकाचौंध में लोग इसका उपयोग कम ही करते हैं। आज भी देश में कई स्थानों पर ऐसी मान्यता है कि शनिवार को चक्की नहीं खरीदनी चाहिए, क्योंकि इससे रिश्तों में टकराव पैदा होने की आशंका होती है। हालांकि काफी लोग इन मान्यताओं को बेबुनियाद मानते हैं, लेकिन इन पर यकीन करने वालों की भी कमी नहीं है।

ये भी पढ़िए:
कीजिए मां लक्ष्मी की उस प्रतिमा के दर्शन जिसके चरणों की पूजा करने आते हैं सूर्यदेव
हर रोज बढ़ रही है नंदी की यह मूर्ति, श्रद्धालु मानते हैं शिवजी का चमत्कार
महिला हो या पुरुष, जो स्नान करते समय नहीं मानता ये 3 बातें, वह होता है पाप का भागी
विवाह से पहले जरूर देखें कुंडली में ऐसा योग, वरना पड़ सकता है पछताना

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी? गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी?
दिल्ली नगर निगम चुनाव के एग्जिट पोल भी जानिए
बोम्मई ने 'सीएफआई समर्थक' भित्तिचित्रों के जिम्मेदारों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया
आर्थिक अपराधों को रोकने वाली प्रौद्योगिकी अपनाने में आगे रहे डीआरआई: मोदी
बोम्मई ने सीमा विवाद के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मंत्रियों को बेलगावी नहीं भेजने के लिए कहा
गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 11 बजे तक 19.17 प्रतिशत मतदान
इज़राइल की खुफिया एजेंसी के लिए काम करने वाले 4 लोगों को ईरान ने फांसी दी
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अब तक कितना मतदान हुआ?