वायरस संकट के बीच ‘वायरल’ जोक्स बने लोगों के मनोरंजन का सहारा

वायरस संकट के बीच ‘वायरल’ जोक्स बने लोगों के मनोरंजन का सहारा

नई दिल्ली/भाषा। कोविड-19 के चलते दुनियाभर में छाई निराशा के बीच लोगों ने ‘लड़ाई को लंबी मानकर’ अब सोशल मीडिया को मनोरंजन का जरिया बना लिया है और इन दिनों लॉकडाउन, कोरोना वायरस और घर के माहौल को लेकर जोक्स ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सअप और इंस्टाग्राम पर छाए हुए हैं।

सोशल मीडिया पर चल रहे ‘सो जाओ दोस्तों सुबह जल्दी उठकर, फिर आराम भी करना है’, ‘बाहर पुलिस का डंडा, घर में बीवी की जुबान, चाइना वालों तुमको माफ नहीं करेगा हिंदुस्तान’ ऐसे जोक्स इसकी बानगी हैं जो मायूसी के बीच लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला रहे हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइटों पर ‘कोरोना वायरस’, ‘देशव्यापी बंद के कारण घर से बाहर न निकलें’ और पुलिस की सख्ती को लेकर लोगों ने मजेदार चुटकुले बनाए हैं। टि्वटर पर कृष्णा नाम के एक यूजर ने लिखा, ‘पहले घर में पति-पत्नी के बीच कहा जाता था-सो जाओ, सुबह जल्दी उठकर ऑफिस जाना है और अब कह रहे हैं- सो जाओ, सुबह जल्दी उठकर बर्तन धोना, झाडू-पोंछा भी करना है।’ इस ट्वीट को दो हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है।

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, ‘चाट की दुकान पर एक महिला बोली- भैया गोलगप्पे में आजकल वो स्वाद नहीं आ रहा। मैडमजी जब हम इतनी बार हाथ धोएंगे तो वो स्वाद थोड़ी आएगा- गोलगप्पे वाला मासूमियत से बोला।’ एक यूजर ने लिखा कि लॉकडाउन में हम जिस तरीके से खा रहे हैं और सो रहे हैं, तो 21 दिन बाद प्रधानमंत्री कह सकते हैं, ‘मेरे प्यारे हाथियों।’

कोरोना वायरस का केंद्र बने चीन से इस बीच हंता वायरस फैलने की खबर आई जिसे लेकर भी लोगों ने दिलचस्प जोक्स बनाए। एक यूजर ने लिखा, ‘अब ये कौन कह रहा है कि हंता वायरस का रोगी संता—बंता जोक्स सुनाते रहता है।’ देश में बंद के बावजूद घर से बाहर निकलने वाले लोगों के साथ पुलिस सख्ती से निपट रही है और इसे लेकर कई जोक्स, मीम्स और वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब चल रहे हैं।

फेसबुक पर तरुण नाम के एक यूजर ने प्रसिद्ध कवि दुष्यंत कुमार की गजल को अपने शब्दों में लिखते हुए कहा, ‘आज सड़कों पर चले आओ कि दिल बहलेगा, चंद लाठियों से तुम्हारी समझ नहीं आने वाली।’ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भी कोरोना वायरस से जुड़े कई जोक्स चल रहे हैं, जैसे कि सैनिटाइजर मेडिकल खानदान का वो बेरोजगार था जिसकी अचानक सरकारी नौकरी लग गई।

एक वीडियो भी काफी फॉरवर्ड हो रही है जिसमें दो छोटे लड़के थाली लेकर गाना गा रहे हैं, ‘कोरोनवा की माई मुर्दाबाद, कोरोनवा की मौसी मुर्दाबाद’ और इसके बाद ये दोनों थाली बजाते और नाचते हुए इसे गाने की तरह गाते हैं। इसे व्हाट्सएप पर काफी शेयर किया जा रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी? गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी?
दिल्ली नगर निगम चुनाव के एग्जिट पोल भी जानिए
बोम्मई ने 'सीएफआई समर्थक' भित्तिचित्रों के जिम्मेदारों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया
आर्थिक अपराधों को रोकने वाली प्रौद्योगिकी अपनाने में आगे रहे डीआरआई: मोदी
बोम्मई ने सीमा विवाद के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मंत्रियों को बेलगावी नहीं भेजने के लिए कहा
गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 11 बजे तक 19.17 प्रतिशत मतदान
इज़राइल की खुफिया एजेंसी के लिए काम करने वाले 4 लोगों को ईरान ने फांसी दी
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अब तक कितना मतदान हुआ?