‘3 इडियट्स’ में दिखाए इस स्कूल की बढ़ी मुसीबत, गिराई जाएगी ‘रैंचो वॉल’, पर्यटकों पर पाबंदी

‘3 इडियट्स’ में दिखाए इस स्कूल की बढ़ी मुसीबत, गिराई जाएगी ‘रैंचो वॉल’, पर्यटकों पर पाबंदी

3 idiots movie

लेह। अगर आपने अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘3 इडियट्स’ देखी है तो जरूर जानते होंगे कि इसमें एक स्कूल भी दिखाया गया है। यह स्कूल असल में मौजूद है और जम्मू-कश्मीर के लेह में स्थित है। इसका नाम द्रुक पद्मा कारपो स्कूल है। फिल्म में दिखाए जाने के बाद इसका जबरदस्त प्रचार हो गया और यहां पर्यटकों की लंबी कतार लग गई। यहां इतने ज्यादा पर्यटक आने लगे कि स्कूल को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

अब इसके प्रबंधन ने फैसला किया है कि यहां पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई जाएगी। साथ ही इसमें बनाई गई ‘रैंचो वॉल’ गिरा दी जाएगी। इस संबंध में स्कूल प्रबंधन का कहना है​ कि यहां आने वाले पर्यटकों की वजह से बच्चों का ध्यान भटकता है और वे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते। हर रोज काफी संख्या में पर्यटक आने से उनकी परेशानियां बढ़ गई हैं।

पर्यटक ‘रैंचो वॉल’ के पास आकर तस्वीर खिंचाते हैं और बाद में उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हैं। इस तरह शिक्षा का स्थल सेल्फी और तस्वीर लेने की जगह बन गया। हालांकि स्कूल के अधिकारी मानते हैं कि आमिर खान की उस फिल्म में इसे दिखाए जाने से बहुत प्रचार मिला। उसके बाद देश-विदेश के कई पर्यटक यहां आने लगे, लेकिन इस वजह से कई बाधाएं पैदा होने लगीं।

rancho wall

स्कूल अधिकारियों का कहना है कि अब स्कूल बनाने का मकसद ही कामयाब होता नहीं दिख रहा, क्योंकि पर्यटकों के आने से बच्चों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होती है। इसके अलावा कई पर्यटक यहां कचरा फैला जाते हैं। यह स्कूल इस म​कसद से शुरू किया गया था कि बच्चों को बेहतर माहौल में शिक्षा दी जा सके, लेकिन अब वह पूरा नहीं हो रहा। स्कूल प्रबंधन के इस फैसले के बाद लोगों में मायूसी है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने कहा है कि रैंचो वॉल को नहीं गिराना चाहिए। हो सके तो पर्यटकों की आवाजाही के लिए कुछ ​खास दिन या समय निर्धारित किया जाए।

ये भी पढ़िए:
– इस देश का राजकुमार समोसा ‘चुराते’ कैमरे में हुआ कैद, वायरल हो रहा वीडियो
– टीम इंडिया के हाथों पाक की धुनाई देख मैच बीच में छोड़कर चले गए मुशर्रफ, उड़ रहा मजाक
– भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ने ‘टिप-टिप बरसा’ पर मचाया धमाल, हिट हुआ वीडियो
– इस शख्स ने किया था शादी के लिए मना, इसलिए अब तक सिंगल हैं एकता कपूर!
– इस शहर में बढ़ता जा रहा लुटेरी दुल्हनों का जाल, रुपया और जेवर लूटकर हो रहीं फरार

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List