कौन हैं ‘गोल्डन गर्ल’ राही सरनोबत जिन्होंने एशियाई खेलों में भारत के लिए जीता सोना?

कौन हैं ‘गोल्डन गर्ल’ राही सरनोबत जिन्होंने एशियाई खेलों में भारत के लिए जीता सोना?

जकार्ता/वार्ता। भारत की राही सरनोबत ने बुधवार को यहां 18वें एशियाई खेलों के निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा फाइनल में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए देश को स्वर्ण पदक दिला दिया और इसके साथ ही वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबा़ज बन गईं।

महाराष्ट्र की 27 वर्षीय निशानेबा़ज राही ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया और शुरुआत से पदक होड़ में बनी रहीं जबकि गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन युवा निशानेबा़ज मनु भाकर छठे स्थान पर रहकर एलिमिनेट हो गईं।

राही और थाईलैंड की नफासवान यांगपाइबून का कुल स्कोर 34 रहा। दोनों ने नए एशियाई खेल रिकॉर्ड बनाए। अब दोनों के बीच शूटऑफ में स्वर्ण पदक का फैसला होना है। राही ने बड़े संयम और धैर्य के साथ अपने निशाने लगाए और 3-2 से शूटऑफ जीत लिया। लेकिन स्वर्ण जीतने के बाद राही की प्रतिक्रिया बड़ी खामोशी भरी रही।

10 साल पहले बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा ने भी ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के बाद ऐसा ही अंदाज दिखाया था जैसा राही ने दिखाया। हालांकि भारतीय खेमे के अधिकारियों ने खुशी जताते हुए राही को बधाई दी। कोरिया की मिनजुंग किम ने 29 के स्कोर के साथ कांस्य जीता।

भारत की एक अन्य निशानेबाज़ मनु के लिए पदक होड़ से बाहर होना काफी निराशाजनक रहा क्योंकि उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में एशियाई खेलों का क्वालिफिकेशन रिकॉर्ड कायम करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी।

मनु ने प्रिसीजन चरण में 297 और रैपिड राउंड में 296 का स्कोर किया और कुल 593 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

सीमा विवाद पर कर्नाटक का रुख उचित, ‘अच्छे परिणाम’ के लिए आश्वस्त: बोम्मई सीमा विवाद पर कर्नाटक का रुख उचित, ‘अच्छे परिणाम’ के लिए आश्वस्त: बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि महाराष्ट्र का मामला विचार योग्य है या नहीं, यह महत्वपूर्ण है
पाकिस्तान: काबुल जाकर तालिबान का समर्थन करने वाले इमरान के चहेते ले. जनरल का इस्तीफा
कांग्रेस-आप पर नड्डा का हमला: ये चकमा देने वाले लोग, 'फसली बटेरों' से सतर्क रहना है
जब 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग वाले गाली देते हैं तो यह तय होता है कि प्रधानमंत्री देश को जोड़ रहे हैं: भाजपा
इजराइली फिल्मकार की टिप्पणी को लेकर क्या बोली कांग्रेस?
पुलवामा हमले के मास्टर-माइंड ने संभाली पाक फौज की कमान
‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘भद्दी’ बताने वाले लापिद को इज़राइली राजदूत ने आड़े हाथों लिया