विमान ईंधन की कीमतों में 10% की कटौती, बिना छूट का रसोई गैस सिलेंडर 53 रुपए सस्ता

विमान ईंधन की कीमतों में 10% की कटौती, बिना छूट का रसोई गैस सिलेंडर 53 रुपए सस्ता

नई दिल्ली/भाषा। वैश्विक तेल बाजार में गिरावट के बीच स्थानीय सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने जेट ईंधन के दाम में सोमवार को 10 प्रतिशत की बड़ी कटौती की घोषणा की। इसी के साथ बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम भी 53 रुपए कम हो गया है। इससे इसके दामें में पिछले माह की गई वृद्धि का एक तिहाई असर खत्म हो गया है। पिछले माह कंपनियों ने बिना छूट वाला गैस सिलंडर 144.50 रुपए महंगा कर दिया था।

तेल कंपनियों की ओर से मासिक समीक्षा के बाद जारी जारी मूल्य अधिसूचना में कहा गया है कि दिल्ली में विमान ईंधन का मूल्य 6,590.62 रुपये प्रति किलो लीटर यानी 10.3 % कम कर के 56,859.01 रुपए प्रति किलो लीटर कर दिया गया है। विमान ईंधन का भाव लगातार लगातार दूसरी बार घटाया गया है। इससे पहले एक फरवरी को इसमें प्रति किलो लीटर 874.13 रुपए की कटौती की गई थी।

दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो ग्राम के गैस सिलेंडर का दाम भी घटकर 805.50 रुपए पर आ गया है। अब तक भाव 858.50 रुपए प्रति सिलेंडर था। मूल्यों में इस संशोधन के बाद सरकार पर रसोई गैस सब्सिडी का भाव प्रति सिलेंडर करीब 50 रुपये घट कर 240 रुपए रह जाएगा। वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए 19 किलो गैस वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 1,466 रुपए की जगह अब 1,383.50 रुपये कर दिया गया है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

पहले की सरकारें ग्रामीण अर्थव्यवस्था की जरूरतों को टुकड़ों में देखती थीं: मोदी पहले की सरकारें ग्रामीण अर्थव्यवस्था की जरूरतों को टुकड़ों में देखती थीं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत में दूध उत्पादन में करीब 60 प्रतिशत वृद्धि हुई है
ईडी ने अरविंद केजरीवाल को नया समन जारी किया
सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के परिसरों सहित 30 से अधिक स्थानों पर छापे मारे
निवेश पर उच्च रिटर्न का वादा कर एक शख्स से 1.19 करोड़ रु. ठगे
नशे की प्रवृत्ति पर लगाम जरूरी
कर्नाटक सरकार ने अधिवक्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी पर उप-निरीक्षक को निलंबित किया
'हार रहे उम्मीदवारों को जिताया' ... पाक के चुनावों में 'धांधली' के आरोपों पर क्या बोला अमेरिका?