प्लाज्मा थैरेपी से सुधरी कोरोना संक्रमित मरीज की स्थिति, वेंटिलेटर हटाया गया

प्लाज्मा थैरेपी से सुधरी कोरोना संक्रमित मरीज की स्थिति, वेंटिलेटर हटाया गया

नई दिल्ली/भाषा। राजधानी के एक निजी अस्पताल में गंभीर अवस्था में भर्ती मरीज की स्थिति में प्लाज्मा थैरेपी के बाद सुधार का संकेत दिखा है और उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस मरीज में चार अप्रैल को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उसी दिन 49 वर्षीय इस मरीज को राष्ट्रीय राजधानी के साकेत में मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। मरीज में संक्रमण के सामान्य लक्षण थे, उसे बुखार और श्वसन संबंधी कुछ दिक्कतें थीं।

अस्पताल प्रशासन ने बताया कि भर्ती के बाद कुछ दिनों में मरीज की स्थिति खराब होती गई। उसे तत्काल बाहर से आक्सीजन देने की आवश्यकता हुई। अस्पताल ने सोमवार को बयान जारी कर बताया, ‘जल्दी ही मरीज को ‘टाइप वन रिस्पाइरेटरी फेल्यर’ के साथ न्यूमोनिया हो गया। सांस लेने में समस्या होने लेगी। इसके बाद आठ अप्रैल को उसे वेंटिलेटर पर रखना पड़ा।’ टाइप वन रिस्पाइरेटरी फेल्यर फेफड़े की बीमारी है जिसमें रक्त में आक्सीजन की मात्रा घट जाती है।

बयान में कहा गया है, ‘जब मरीज की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ, तो उसके परिवार के लोगों ने प्लाज्मा थैरेपी के लिए आग्रह किया। यह थैरेपी भारत में इस बीमारी के लिए इस्तेमाल होने वाली अपनी तरह की पहली उपचार पद्धति है।अस्पताल अधिकारियों ने कहा कि थैरेपी के बाद इस मरीज में सकारात्मक परिणाम दिखा और हाल ही में वेंटिलेटर हटा दिया गया।

मैक्स हेल्थकेयर के समूह चिकित्सा निदेशक डॉ. संदीप बुद्धिराजा ने कहा, ‘हमें इस बात की खुशी है कि उसके मामले में इस थैरेपी ने अच्छा काम किया है। इससे इस चुनौती भरे समय में इलाज का एक नया अवसर आया है लेकिन हम यह समझते हैं कि प्लाजमा थैरेपी कोई जादू की छड़ी नहीं है।’

उन्होंने कहा कि मैक्स अस्पताल में इलाज के दौरान अन्य मानक इलाज के प्रोटोकॉल का पालन किया गया और कोई यह कह सकता है कि मरीज की हालत में सुधार के लिए प्लाज्मा थैरेपी ने एक उत्प्रेरक का काम किया है। संदीप ने कहा, ‘उसकी हालत में सुधार का 100 प्रतिशत श्रेय केवल प्लाज्मा थैरेपी को हम नहीं दे सकते हैं क्योंकि इसके कई कारक हैं जिनसे मरीज को स्वस्थ होने की राह पर लाया है।’ अस्पताल अधिकारियों ने बताया कि परिवार ने आगे आकर प्लाज्मा निकालने के लिए दाता का इंतजाम किया।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस ने वर्षों तक रामलला को टेंट में बैठाकर रखा
हुब्बली की कॉलेज छात्रा से बर्बरता, पूर्व सहपाठी ने कई बार चाकू मारकर जान ली
पाक में चीनियों के बाद जापानी निशाने पर, हमलावर ने वाहन के पास जाकर खुद को उड़ाया!
वायनाड में बोले नड्डा- 'राहुल गांधी और कांग्रेस को देश की परवाह नहीं है'
भाजपा गांव, गरीब के लिए बड़े विजन और बड़े लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ रही है: मोदी
लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में हो रहा मतदान, लोगों में भारी उत्साह
इजराइली 'कार्रवाई' में निशाने पर थे ईरानी परमाणु ठिकाने? आया बड़ा बयान