चंबल के बीहड़ में अब भैंसचोरों का आतंक, भैंस वापस करने के लिए वसूल रहे मोटी फिरौती

चंबल के बीहड़ में अब भैंसचोरों का आतंक, भैंस वापस करने के लिए वसूल रहे मोटी फिरौती

भैंस.. प्रतीकात्मक चित्र

भोपाल/भाषा। कभी दस्यु समस्या के लिए कुख्यात रहे चंबल के बीहड़ अब भैंस चोरी के लिए कुख्यात हो रहे हैं। पहले जहां डकैत फिरौती के लिए लोगों का अपहरण करते थे, वहीं अब फिरौती के लिए पशुचोर भैंस चुराने की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

मध्य प्रदेश के चंबल क्षेत्र में चोरी की भैंस को वापस करने के बदले जो फिरौती वसूली जाती है, उसे स्थानीय भाषा में ‘पनिहाई’ कहा जाता है। चंबल के मुरैना जिले में पुलिस ने इस साल भैंस चोरी के 23 मामले दर्ज किए हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, कुछ भैंसचोरों के पास लाइसेंसी बंदूक तक हैं। उनका कहना है कि कई भैंसचोरों का तो राजनीतिक गलियारों में भी दबदबा है।

मुरैना जिले में इस साल भैंस चोरी के मामले पिछले साल इस अवधि में दर्ज मामलों से छह अधिक हैं। केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के लोकसभा क्षेत्र मुरैना जिले में 2017 में भैंस चोरी के 14 मामले दर्ज हुए थे।

मुरैना के जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. असित यादव ने कहा, मैंने पुलिस को भैंस चोरी के मामलों को तुरंत दर्ज करने और शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बिचौलियों को फिरौती लेकर मामलों का निपटारा करने का मौका न मिल सके।

इस साल जिले में भैंस चोरी की 23 घटनाओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसी भैंसचोर को बख्शा नहीं जाएगा। सूत्रों का कहना है कि चोर बेहद महंगी और लोकप्रिय नस्ल मुर्रा भैंस को वापस करने के बदले में उसकी कीमत का 20 से 25 प्रतिशत हिस्सा ‘पनिहाई’ के तौर पर मांगते हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि सीपीएम और तृणकां ... पार्टियां दो, दुकान एक, सामान भी एक
'अग्निवीर': राहुल के बयान पर तेजस्वी सूर्या का जवाब- 'जिन्होंने अपने पूरे जीवन में .. एक भी दिन ...'
एसआईटी तय करेगी कि प्रज्ज्वल को कहां गिरफ्तार किया जाए: डॉ. जी परमेश्वर
बांग्लादेशी सांसद के मामले में जासूसी विभाग के प्रमुख ने किए कई बड़े खुलासे
इंडि गठबंधन भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है: नड्डा
कर्नाटक: बीवाई विजयेंद्र बोले- कांग्रेस सरकार की एक साल की उपलब्धियां शून्य हैं
चुनाव नतीजों में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो जाएंगी: रवि किशन