झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर शुरू हुआ मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर शुरू हुआ मतदान

वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता

रांची/भाषा। झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर शनिवार सुबह मतदान शुरू हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, जहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री एवं राज्य के कई मंत्रियों सहित कुल 260 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला होगा। इसमें 48,25,038 मतदाता मतदान करने के लिए योग्य हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार बृहस्पतिवार शाम संपन्न हो गया था।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने यहां संवाददाता सम्मेलन बताया था कि सभी सीटों के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं और अर्धसैनिक बलों एवं अन्य सुरक्षा बलों के 42,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया था कि दूसरे चरण में 260 उम्मीदवारों में 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों के लिए सर्वाधिक बीस-बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि सराइकेला सीट के लिए सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

चौबे ने बताया था कि इस चरण के लिए कुल 6,066 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं और 1,662 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा है। मतदान के लिए कुल 337 मॉडल मतदान केन्द्र और 94 पूर्ण महिला मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया था कि जमशेदपुर पूर्वी एवं पश्चिमी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि अन्य सभी 18 सीटों पर मतदान दोपहर बाद तीन बजे संपन्न हो जाएगा। दूसरे चरण में भाजपा सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा 14 सीटों पर और कांग्रेस छह सीटों पर मैदान में है।

आज्सू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाकपा के दो, माकपा के एक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में तृणमूल कांग्रेस के भी छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। शनिवार को 1,10,070 नए मतदाता (18-19 साल के) पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

दूसरे चरण में सिसई सीट से झारखंड विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव, खूंटी से ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जुगसलाई से आज्सू नेता एवं राज्य के जलसंसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, चक्रधरपुर से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, घाटशिला सीट से आज्सू में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा सांसद प्रदीप बालमुचु चुनाव मैदान में हैं।

मांडर सीट से झारखंड विकास मोर्चा के पूर्व मंत्री बंधू तिर्की अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस ने वर्षों तक रामलला को टेंट में बैठाकर रखा
हुब्बली की कॉलेज छात्रा से बर्बरता, पूर्व सहपाठी ने कई बार चाकू मारकर जान ली
पाक में चीनियों के बाद जापानी निशाने पर, हमलावर ने वाहन के पास जाकर खुद को उड़ाया!
वायनाड में बोले नड्डा- 'राहुल गांधी और कांग्रेस को देश की परवाह नहीं है'
भाजपा गांव, गरीब के लिए बड़े विजन और बड़े लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ रही है: मोदी
लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में हो रहा मतदान, लोगों में भारी उत्साह
इजराइली 'कार्रवाई' में निशाने पर थे ईरानी परमाणु ठिकाने? आया बड़ा बयान