चक्रवात हिका से गुजरात तट पर चलेगी प्रचंड हवा: मौसम विभाग

चक्रवात हिका से गुजरात तट पर चलेगी प्रचंड हवा: मौसम विभाग

मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना

अहमदाबाद/भाषा। अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान ‘हिका’ तेज हो गया है। फलस्वरूप गुजरात के तट पर प्रचंड हवा चलेगी। भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को यह बात कही। मौसम विभाग ने खराब मौसम के मद्देनजर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

उसने एक बुलेटिन में कहा, वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है लेकिन इससे राज्य के तट पर प्रचंड हवा चलेगी। रविवार सुबह उत्तर पूर्व और उससे लगे पूर्व मध्य अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान हिका पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने के बाद मजबूत हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को साढ़े ग्यारह बजे हिका गुजरात के वेरावल के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में करीब 490 किलोमीटर, पाकिस्तान के कराची के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 520 किलोमीटर तथा ओमान के मासिराह के पूर्व-दक्षिण पूर्व में 710 किलोमीटर की दूरी पर था।

विभाग ने कहा, गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है।

उसने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी। उसने कहा कि समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कभी विदेशों को जीतने के लिए आक्रमण नहीं किया, खुद में सुधार करके कमियों पर विजय पाई: मोदी कभी विदेशों को जीतने के लिए आक्रमण नहीं किया, खुद में सुधार करके कमियों पर विजय पाई: मोदी
Photo: @BJP4India X account
हुब्बली: नेहा की हत्या के आरोपी फैयाज के पिता ने कहा- ऐसी सजा मिलनी चाहिए, ताकि ...
पाकिस्तान में आतंकवादियों ने फ्रंटियर कोर के सैनिक और 2 सरकारी अधिकारियों की हत्या की
उच्च न्यायालय ने बीएच सीरीज वाहन पंजीकरण पर नई शर्तें लगाने वाले परिपत्र को रद्द किया
राहुल ने फिर उठाया 'जाति और आबादी' का मुद्दा, कहा- सरकार नहीं चाहती 'भागीदारी' बताना
बेंगलूरु में बोले मोदी- कांग्रेस ने टैक्स सिटी को टैंकर सिटी बना दिया
भाजपा के 'न्यू इंडिया' में असहमति की आवाजें खामोश कर दी जाती हैं: प्रियंका वाड्रा