बिल्डरों और उपभोक्ताओं में खत्म हो विश्वसनीयता का संकट : योगी

बिल्डरों और उपभोक्ताओं में खत्म हो विश्वसनीयता का संकट : योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिल्डरों और उपभोक्ताओं में विश्वसनीयता को जरुरी बताते हुए कहा कि ऐसी तमाम शिकायतें मिली हैं जिसमें पैसा तो ले लिया गया लेकिन मकान उपलब्ध नहीं कराए गए। योगी बुधवार को यहां उत्तर प्रदेश रियल इस्टेट रेग्युलेट्री अथारिटी (यूपीरेरा) की वेबसाइट ‘डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट यूपी डाट रेरा डाट इन’’ जारी कर रहे थे। योगी ने कहा कि उपभोक्ता और बिल्डर के बीच संवाद स्थापित करने के लिए बनाए गए कानून के तहत यह वेबसाइट जारी की गई है। केन्द्र सरकार ने इस कानून को पहले ही पारित कर दिया था। कुछ राज्यों ने भी नियमावली बनाकर लागू किया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए यह पोर्टल जारी किया गया है। इससे रियल इस्टेट के कारोबारियों और उपभोक्ता के बीच संवादहीनता खत्म होगी। इससे उपभोक्ताओं और कारोबारियों दोनों का हित सुरक्षित रहेगा। शिकायतें मिलती रहती हैं कि पैसा जमा करा लिया गया है लेकिन मकान नहीं मिलें हैं। इस तरह की शिकायतें कम होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए अनुकूल माहौल देगी। कोशिश है कि भटकाव बंद हो और जिसका पैसा जमा हो जाए उसे मकान मिल ही जाय। वर्ष २०२२ तक सभी गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध करा दिया जाएगा। वर्ष २०१९ तक ग्रामीण इलाकों में २२ लाख और शहरी क्षेत्रों में दो लाख मकान देने हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने कहा है कि गणतंत्र दिवस की परेड की तरह कारगिल के शहीदों की याद में होने वाले कार्यक्रमों का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण होना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कारगिल में शहीद हुए सैनिकों को यहां श्रद्धांजलि देते हुए नाइक ने कहा कि कारगिल में शहीद हुए जवानों ने देश का मान ऊंचा किया है। इसलिए उनकी याद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण होना चाहिए। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों से गदगद दिखे राज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष का कार्यक्रम पिछले दो वर्षों से बेहतर है। उन्होंने कहा कि सेना शहीदों का किस तरह सम्मान करती है इसे देखना चाहिए। नई पीढी को इससे शिक्षा लेनी चाहिए।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

अफ़ग़ान 'लड़ाका समूह' ने बोला धावा, पाकिस्तान के 8 जवानों को उड़ाया! अफ़ग़ान 'लड़ाका समूह' ने बोला धावा, पाकिस्तान के 8 जवानों को उड़ाया!
Photo: ISPROfficial1 FB page
बेंगलूरु यातायात पुलिस ने हवाईअड्डा रोड पर लेन अनुशासन अभियान शुरू किया
कांग्रेस ने हरियाणा को जातिवाद और भ्रष्टाचार के सिवा कुछ नहीं दिया: शाह
बेंगलूरु: आईआईएमबी में 'लक्ष्य 2के24' में कई महत्त्वपूर्ण विषयों पर हुई चर्चा
केरल सरकार 100 दिनों में 13,013 करोड़ रु. की परियोजनाएं लागू करेगी: विजयन
भाजपा की गलत नीतियों का खामियाज़ा हमारे जवान और उनके परिवार भुगत रहे हैं: राहुल गांधी
बिहार: विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या हुई