महामारी के सामने मजबूती से खड़ा भारत, लगातार बढ़ता जा रहा स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा

महामारी के सामने मजबूती से खड़ा भारत, लगातार बढ़ता जा रहा स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में कोरोना वायरस को पराजित कर स्वस्थ होने वाले लोगों को आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अभी तक कुल 12,726 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। इससे देश में कुल सुधार दर 27.41 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच गई है।

मंत्रालय ने बताया कि भारत में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 46,433 के स्तर पर पहुंच गई है। कल (4 मई) तक भारत में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या में 3,900 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अभी तक कुल 1,568 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जिसमें से 195 की मृत्यु कल ही हुई है।

मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पुष्ट मामले सामने आने और सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु के साथ राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों को प्रभावी रूप से संपर्क निगरानी, सक्रिय मामलों की खोज और मामलों के चिकित्सकीय प्रबंधन की सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गैर-आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की डिलिवरी के लिए 14 अप्रैल को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इन दिशा-निर्देशों के माध्यम से राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न क्षेत्रों में दी गई छूट के तहत सरकारी और निजी गैर-कोविड केंद्रों में टीकाकरण, मातृ-बाल स्वास्थ्य सेवाएं, डायलिसिस, कैंसर, मधुमेह, टीबी और रक्तदान सेवाओं जैसे गंभीर मरीजों के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के साथ मिलकर एक क्रमिक, पूर्व-निर्धारित और सक्रिय दृष्टिकोण को अपनाते हुए कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन की दिशा में कई प्रकार के कदम उठा रही है। इनकी उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से समीक्षा और निगरानी की जा रही है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना
Photo: RailMinIndia FB page
विजयेंद्र बोले- ईश्वरप्पा को भाजपा से निष्कासित किया गया, क्योंकि वे ...
तुष्टीकरण और वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में हैं: मोदी
संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह
इंडि गठबंधन पर नड्डा का प्रहार- परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों को बचाने में लगी हैं
'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की शक्ति नहीं'
कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो जाता है: मोदी