बनने से पहले ही महागठबंधन में फूट, छत्तीसगढ़, मप्र और राजस्थान में कांग्रेस के साथ नहीं बसपा

बनने से पहले ही महागठबंधन में फूट, छत्तीसगढ़, मप्र और राजस्थान में कांग्रेस के साथ नहीं बसपा

बसपा प्रमुख मायावती

रायपुर। मोदी का विजयरथ रोकने के लिए विपक्षी खेमे में महागठबंधन की खूब चर्चा है लेकिन चुनावों से पहले ही उसमें फूट पड़नी शुरू हो गई है। बसपा प्रमुख मायावती ने ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ नहीं जाएगी। उन्होंने कहा है कि इसके लिए बसपा अजीत जोगी की पार्टी ‘छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस’ के साथ मैदान में उतरेगी। इससे कांग्रेस सहित विपक्ष की उम्मीदों को झटका लगा है।

वहीं, मध्य प्रदेश और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कहा है कि वहां बसपा सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसका मतलब है कि यहां भी उसका कांग्रेस के साथ गठबंधन का कोई इरादा नजर नहीं आता। दूसरी ओर कांग्रेस का दावा है कि बसपा ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए गठबंधन का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन कांग्रेस अकेले ही यह चुनाव लड़ेगी।

मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर छत्तीसगढ़ चुनावों के लिए कहा कि यहां बसपा 35 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस बंटवारे से अजीत जोगी की पार्टी के हिस्से में 55 सीटें होंगी, जिन पर वह चुनाव लड़ेगी। मायावती ने कहा है कि यदि उनका गठबंधन जीतता है तो अजीत जोगी ही मुख्यमंत्री होंगे।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में बसपा अकेले ही विधानसभा चुनावों में उतरेगी। विश्लेषकों की मानें तो मायावती  2019 के लोकसभा चुनावों से पूर्व यह राजनीतिक प्रयोग कर देखना चाहती हैं कि वह कितना कामयाब होता है। साथ ही उनकी पार्टी इन विधानसभा चुनावों में कैसा प्रदर्शन करती है। उसके आधार पर ही वे लोकसभा चुनावों की रणनीति बनाएंगी।

मायावती के इस फैसले को महागठबंधन बनने से पहले ही बिखराव के तौर पर देखा जा रहा है। अब तक यह माना जा रहा था कि मोदी को रोकने और अपना अस्तित्व बचाने के लिए विपक्ष एकजुट होना चाहेगा, परंतु यह धारणा सच साबित नहीं हुई। विपक्ष के घटक दल अभी विधानसभा चुनावों में अपना प्रभाव देखना चाहते हैं। उसके आधार पर वे महागठबंधन में अपने नफे-नुकसान का आकलन करेंगे। अभी तक अदृश्य इस महागठबंधन की धुंधली तस्वीर कुछ ऐसी ही नजर आती है।

ये भी पढ़िए:
– कश्मीर से हटे धारा 370 और अयोध्या में जल्द बने भव्य राम मंदिर: भागवत
– बीएसएफ जवान को प्रेम के जाल में फंसाकर पाकिस्तानी महिला ने करवाई जासूसी, ले गई कई राज़
– बिच्छू पालकर करोड़पति बने इस शख्स की कहानी आपको हैरान कर देगी!
– दुल्हन ने शादी से पहले रख दी अजीब शर्त, एक-एक कर भाग गए सभी मेहमान!

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा
नड्डा ने कहा कि लालू यादव, तेजस्वी और राहुल गांधी कहते थे कि भारत तो अनपढ़ देश है, गांव में...
राजकोट: गेमिंग जोन में आग मामले में अब तक पुलिस ने क्या कार्रवाई की?
पीओके भारत का है, उसे लेकर रहेंगे: शाह
जैन मिशन अस्पताल द्वारा महिलाओं के लिए निःशुल्क सर्वाइकल कैंसर और स्तन जांच शिविर 17 जून तक
राजकोट: गुजरात उच्च न्यायालय ने अग्निकांड का स्वत: संज्ञान लिया, इसे मानव निर्मित आपदा बताया
इंडि गठबंधन वालों को देश 'अच्छी तरह' जान गया है: मोदी
चक्रवात 'रेमल' के बारे में आई यह बड़ी खबर, यहां रहेगा ज़बर्दस्त असर