जीएसटी काउंसिल से निकली राहत, सस्ती होंगी ये 100 चीजें

जीएसटी काउंसिल से निकली राहत, सस्ती होंगी ये 100 चीजें

GST Council

इस बदलाव से 100 से ज्यादा चीजें सस्ती हो जाएंगी। इन फैसलों को 27 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा। काउंसिल की बैठक में ऐसी चीजों को सस्ता करना का फैसला लिया गया जो आम जनता के दैनिक इस्तेमाल से जुड़ी हैं।

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को लेकर सरकार ने आम जनता को राहत दी है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई वस्तुओं पर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इसमें सैनेटरी नैपकिन को टैक्समुक्त कर दिया गया है। इसके अलावा आम व मध्यम वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखकर फ्रीज, टीवी, वॉशिंग मशीन और 50 से अधिक सामानों पर टैक्स कम किया गया है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस बदलाव से 100 से ज्यादा चीजें सस्ती हो जाएंगी। इन फैसलों को 27 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा। काउंसिल की बैठक में ऐसी चीजों को सस्ता करना का फैसला लिया गया जो आम जनता के दैनिक इस्तेमाल से जुड़ी हैं। सैनेटरी नैपकीन को लेकर काफी दिनों से सोशल मीडिया पर बहस हो रही थी।

इसके अलावा फूलझाड़ू, हैंडीक्राफ्ट, मार्बल स्टोन, लकड़ी की मूर्तियां, राख पर भी टैक्स नहीं होगा। कुल मिलाकर साधारण आर्थिक स्थिति वाले परिवारों के बजट का ध्यान रखा गया है। वॉशिंग मशीन, फ्रीज, वैक्यूम क्लीनर, वाटर हीटर, टॉइलट स्प्रे आदि को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत के टैक्स स्लैब में शामिल किया जाएगा।

ज्वैलरी बॉक्स, हस्तनिर्मित लैंप, पेंटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स पर टैक्स की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की गई है। चीनी उद्योग को ध्यान में रखकर इथेनॉल पर 18 प्रतिशत लगने वाले टैक्स को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। चूंकि चीनी उद्योग का संबंध गन्ना किसानों से है। इसलिए नई दरों से उन्हें फायदा होगा।

नए प्रावधानों में छोटे कारोबारियों को भी राहत देने की कोशिश की गई है। जिन व्यापारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपए तक है, वे हर महीने जीएसटी जमा करेंगे। उन्हें तिमाही रिटर्न फाइल की छूट होगी। इसके अलावा रिटर्न फॉर्म को सरल बनाकर दो फॉर्मेट में पेश किया जाएगा। काउंसलिंग ने 46 संशोधन किए हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला
आभार प्रदर्शन भाषण में बिल गेट्स ने मान्यता के लिए आभार व्यक्त किया
केरल में इतनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस!
हिप्र: 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' से शिमला लौटे, 15 भाजपा विधायक निलंबित
पाक समर्थक नारे का आरोप: सिद्दरामैया ने कहा- सच पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई
राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' पर गए!
प्रधानमंत्री ने नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया, तमिलनाडु में नए इसरो लॉन्च कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखी
समुद्र: रहस्य की अद्भुत दुनिया