94 प्रतिशत एनआरआई चाहते थे मोदी ही बनें प्रधानमंत्री

94 प्रतिशत एनआरआई चाहते थे मोदी ही बनें प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वॉशिंगटन/दक्षिण भारत। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में कई सभाएं कीं, जिनमें खूब लोग उमड़े। मोदी को सुनने वालों की भारत के अलावा अमेरिका में भी बड़ी तादाद थी, जिसने उनकी जीत के लिए अभियान चलाया और पक्ष में मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया।

मोदी को लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद अमेरिका में रहने वाले एनआरआई भी उत्साहित हैं। एक सर्वे के अनुसार, इनमें से 93.9 प्रतिशत लोगों ने मोदी के दोबारा सत्ता में लौटने का समर्थन किया है। वहीं, 95.5 प्रतिशत एनआरआई ने भारत के विदेश मंत्रालय के काम की तारीफ की। है

इन सवालों पर मांगी राय
अमेरिका की पब्लिक एंड इंटरनेशनल पॉलिसी प्लेटफॉर्म फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायसपोरा स्टडी (एफआईआईडीएस) द्वारा किए गए इस सर्वे में लोगों से कई सवाल पूछे गए, जिनमें मोदी सरकार का कामकाज, उनकी छवि, सरकारी योजनाओं और विदेश मामलों आदि को खासतौर पर शामिल किया गया।

विदेशों में भारत का सम्मान
मई माह की शुरुआत में किए गए इस सर्वे में 92 प्रतिशत एनआरआई ने माना कि 2014 की तुलना में विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है। इसके अलावा 93 प्रतिशत लोगों ने सड़क, रेलवे, परिवहन, बिजली और नदियों से जुड़े विकास कार्यों के संबंध में मोदी सरकार के काम को शानदार बताया है।

इन कार्यों से छा गए मोदी
सर्वे में शामिल 86.9 प्रतिशत लोगों ने स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ की। दूसरी ओर 84.6 प्रतिशत लोगों ने मेक इन इंडिया को सराहा। इसी प्रकार 84.3 प्रतिशत लोगों ने डिजिटल इंडिया और 71 प्रतिशत ने स्टार्ट-अप इंडिया की प्रशंसा की है। मोदी के नेतृत्व और देश की सुरक्षा को लेकर पूछे गए सवाल पर 90.3 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।

पाक पर प्रहार से बढ़ी धाक
पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ प्रधानमंत्री मोदी की सख्ती और बड़ी कार्रवाई ने भी लोगों को प्रभावित किया है। 92 प्रतिशत एनआरआई ने मोदी के फैसले को पसंद किया। देश के सद्भाव पर 82.5 प्रतिशत लोगों ने माना कि मोदीराज में धार्मिक और जातीय दंगे भी न के बराबर हुए। हालांकि राम मंदिर और सबलीमला को 2019 के लोकसभा चुनाव में 63.3 प्रतिशत एनआरआई ने महत्वपूर्ण मामला करार दिया। चुनावी सभाओं में मोदी के भाषण सोशल मीडिया के जरिए विदेशों में भी खूब सुने गए।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में पीएचडी कर ली: मोदी ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में पीएचडी कर ली: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब कांग्रेस के साथ एक और 'भ्रष्टाचारी पार्टी' जुड़ गई है
मोदी का रॉक मेमोरियल दौरा: भाजपा बोली- 'विपक्ष घबराया हुआ, उसे हार का डर'
धरती की परवाह किसे?
'भारतीय भाषाएं और एक भाषायी क्षेत्र के रूप में भारत' विषय पर सम्मेलन का उद्घाटन किया
मैसूरु: दपरे महाप्रबंधक ने मैसूरु रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया
राहुल गांधी 4 जून को ईवीएम पर ठीकरा फोड़ेंगे, 6 जून को छुट्टी मनाने थाईलैंड चले जाएंगे: शाह
प्रज्ज्वल मामला: सीएन अश्वत्थ नारायण बोले- इस एसआईटी से सच्चाई सामने लाने की उम्मीद नहीं