ब्रिटेन: आम चुनावों में ऋषि सुनक की पार्टी की करारी हार

कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी को भारी जीत मिली है

ब्रिटेन: आम चुनावों में ऋषि सुनक की पार्टी की करारी हार

Photo: rishisunak FB page

लंदन/दक्षिण भारत। ब्रिटेन के आम चुनावों में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। प्रतिकूल नतीजे आने के बाद सुनक ने कहा कि वे कंजर्वेटिव पार्टी की भयावह हार की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं।

वहीं, कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी को भारी जीत मिली है। इस तरह वे सुनक का स्थान लेकर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

करारी हार के बाद सुनक ने अपने समर्थकों से कहा कि ब्रिटिश जनता ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है, सीखने के लिए बहुत कुछ है ... और मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।

दूसरी ओर, कीर ने कहा कि परिवर्तन अब शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि यह अच्छा लगता है, मैं ईमानदारी से कहूंगा।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लगभग सभी नतीजे घोषित हो चुके हैं। विश्लेषकों के अनुसार, लेबर पार्टी 166 सीटों के बहुमत के साथ अगली सरकार बनाएगी।

कंजर्वेटिव पार्टी को अपने इतिहास में सबसे प्रतिकूल नतीजे हैं। इसके उम्मीदवार 170 से ज़्यादा सीटें हार चुके हैं और सिर्फ़ 136 सांसद रहने का अनुमान है।

पूर्व प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस अपनी साउथ वेस्ट नोरफोक सीट हार गईं। वे अपनी पार्टी के दर्जनों वरिष्ठ नेताओं में से हैं, जिन्होंने सीटें गंवा दी हैं। इनमें रक्षा सचिव ग्रांट शैप्स, कॉमन्स नेता पेनी मोर्डंट, न्याय सचिव एलेक्स चाक और पूर्व मंत्री सर जैकब-रीस मोग भी शामिल हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News