ये योगासन रखेंगे आपके दिल का ख़ास ख़याल

प्रकृति के अनुकूल दिनचर्या भी होनी चाहिए

ये योगासन रखेंगे आपके दिल का ख़ास ख़याल

Photo: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। शरीर में रक्त परिसंचरण बनाए रखने और हर हिस्से में ऑक्सीजन और पोषक तत्त्वों के संतुलन को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार अंगों में से एक है- हमारा हृदय। इन दिनों एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम से लेकर हृदय रोगों तक, ऐसी बहुत-सी जटिलताएं पनप रही हैं, जो हृदय को प्रतिकूल ढंग से प्रभावित कर सकती हैं।

हाल में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि खराब जीवनशैली के कारण उन लोगों में भी दिल के दौरे और स्ट्रोक की आशंका होती है, जिनकी उम्र 40 साल से कम हो। दो दशक पहले युवाओं को दिल का दौरा पड़ने के मामले सुनने को नहीं मिलते थे। अब सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी खबरें पढ़ने को मिल रही हैं।

दिल की सेहत सुधारना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि 'दिल की सुनें'! जी हां, हृदय रोगों की आशंका उन लोगों में ज्यादा होती है, जिनकी दिनचर्या प्रकृति के विरुद्ध हो। अधिक तला हुआ और ज्यादा मसालों से युक्त गरिष्ठ भोजन, देर रात तक जागना, सुबह देर तक सोना, अत्यधिक चिंता, तनाव, अवसाद ... ये ऐसे कारक हैं, जो किसी युवा के दिल को भी बीमार बना सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बल्कि हृदय संबंधी जटिलताओं से होने वाली आसन्न हानि को रोकने में भी सहायक होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अनुकूल बनाने तक, योग हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी प्रभावी है।

बता दें कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए योग कर लेना ही पर्याप्त नहीं है। इसके साथ प्रकृति के अनुकूल दिनचर्या होनी चाहिए। खानपान संबंधी स्वस्थ आदतों का पालन करना और मानसिक शांति का होना जरूरी है।
 
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास योगासन हैं। इनका अभ्यास किसी अनुभवी योग प्रशिक्षक के निर्देशानुसार करना चाहिए- ताड़ासन, उत्कटासन, उत्तानासन, वृक्षासन, पादांगुष्ठासन, चक्रासन, सर्वांगासन, अधो मुख श्वानासन, हलासन, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन, 

इसके अलावा अनुलोम-विलोम प्राणायाम लाभदायक होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्तचाप और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का जोखिम कम होता है। इससे हृदय की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

ज़रूर पढ़िए:
इस योगासन से चुटकियों में थकान होगी दूर, शरीर को मिलेगा बहुत आराम
Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News