44 साल के शख्स ने 15 साल की लड़की से की दूसरी शादी, शरिया अदालत ने दी इजाजत

0
197

कुआलालम्पुर। मलेशिया में बालविवाह का एक विचित्र मामला सामने आया है जो खूब चर्चा में है। इस समय जहां पूरी दुनिया में बालविवाह के खिलाफ आवाज उठ रही है, वहीं मलेशिया में एक शख्स ने बालविवाह किया है। उस शख्स की उम्र 44 साल है। उसने 15 साल की लड़की से शादी की है। यही नहीं, मलेशिया की एक शरिया अदालत ने इस शादी को मंजूरी भी दे दी है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जिस उम्र में लड़की को पढ़ाई-लिखाई कर अपने उज्ज्वल भविष्य की तैयारी करनी थी, तब उसे दुल्हन बनाकर ससुराल भेज देना कितना जायज है।

मलेशिया में लोग इस शादी का खूब विरोध कर रहे हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस शादी को रद्द कर दिया जाए। बता दें कि मलेशिया में यह पहला मामला नहीं है। कुछ दिनों पहले ही एक और शख्स ने इसी तरह शादी की थी। इस संबंध में स्थानीय मीडिया का कहना है कि मलेशिया के उत्तर-पूर्वी केलांतन राज्य में 44 वर्षीय मुस्लिम शख्स दूसरी शादी करना चाहता था।

इसके लिए उसने 15 साल की किशोरी के मां-बाप को राजी कर लिया। वह इस्लामी शरिया अदालत जाकर शादी के लिए के लिए पहले ही इजाजत ले आया था। इसके बाद उसने शादी कर ली। बताया जा रहा है कि लड़की के मां-बाप बहुत गरीब हैं, इसलिए उन्होंने शादी के लिए हां कर दी।

पिछले दिनों ऐसी ही एक और घटना हुई थी। तब एक शख्स ने 11 साल की लड़की से शादी की। उसने लड़की को अपनी तीसरी पत्नी बनाया, क्योंकि घर में दो पत्नियां पहले ही से थीं। उस शादी पर भी दुनियाभर में कई सवाल उठे और खूब आलोचना हुई कि इस तरह की शादियों से बच्चियों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। यूनिसेफ की ओर से भी ऐसी शादियों पर नाराजगी जताई गई। उसने मलेशिया से कहा था कि शादी की ऐसी रस्मों पर पाबंदी लगाए। दूसरी ओर कट्टरपंथी ऐसे किसी भी सुझाव को अस्वीकार्य बताते हैं। वे कहते हैं कि यह उनका धार्मिक अधिकार है जिसमें किसी का भी दखल बर्दाश्त नहीं होगा।

ये भी पढ़िए:
– कश्मीर से हटे धारा 370 और अयोध्या में जल्द बने भव्य राम मंदिर: भागवत
– बीएसएफ जवान को प्रेम के जाल में फंसाकर पाकिस्तानी महिला ने करवाई जासूसी, ले गई कई राज़
– बिच्छू पालकर करोड़पति बने इस शख्स की कहानी आपको हैरान कर देगी!
– दुल्हन ने शादी से पहले रख दी अजीब शर्त, एक-एक कर भाग गए सभी मेहमान!

LEAVE A REPLY