नई दिल्ली। पीएफ की रकम हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। किसी कर्मचारी के लिए भविष्य निधि खाते में यह हर माह जमा होती है, ताकि भविष्य में जब उसे जरूरत हो इसका इस्तेमाल किया जा सके। यह कर्मचारी के वेतन से काटकर जमा होती है। आमतौर पर हम अपने बैंक खाते के बैलेंस को लेकर जितने सजग होते हैं, उतना ध्यान पीएफ खाते पर नहीं दे पाते। इस वजह से इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती।

इसके अलावा पीएफ के बारे में जानने की प्रक्रिया भी बहुत जटिल थी। इसके लिए अक्सर दफ्तरों में जाना पड़ता था और कागजी कार्यवाही के बाद ही मालूम होता था कि आपके पीएफ खाते में कितनी रकम जमा है। अब ये सब बीते जमाने की बातें हैं। अगर आप अपने पीएफ खाते की रकम के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए कहीं नहीं जाना होगा। आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं।

आप अपने मोबाइल फोन से सिर्फ एक मिस्ड कॉल से पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। मिस्ड कॉल के बाद आपके पास एसएमएस आएगा जिसे आप चाहें तो मोबाइल में रख सकते हैं। पीएफ खाते की रकम के बारे में जानने के लिए आपको (011-22901406) नंबर पर कॉल करना होगा। रिंग जाने के कुछ ही देर बार फोन कट जाएगा। फिर आपको एसएमएस पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आपको इस प्रक्रिया में सिर्फ उसी मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करना है जो पीएफ खाते में दर्ज करा रखा है। इसके अलावा आप एसएमएस भेजकर भी जानकारी ले सकते हैं। आपको पीएफ खाते में दर्ज मोबाइल नंबर से (7738299899) पर एसएमएस भेजना होगा। उसके बाद आपको संबंधित जानकारी एसएमएस पर मिल जाएगी।

पीएफ खाते की रकम जानने के लिए EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजें। यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है। मिसाल के तौर पर, यदि आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN लिखकर एसएमएस करना होगा। फिर आपको हिंदी में ही संबंधित जानकारी मिलेगी। वैसे मिस्ड कॉल वाला तरीका लोगों को ज्यादा आसान लग रहा है। अधिक जानकारी के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट का अवलोकन करें।

जरूर पढ़िए:
– इन 4 बुरी आदतों वाले मनुष्य के जीवन में आता है दुर्भाग्य, छोड़कर चली जाती है लक्ष्मी
– यहां लग रहा है शादियों का मेला, इतनी खूबियां हों तो तुरंत हो जाती है बात पक्की!
– अगर आपके पास भी आया है ऐसा एसएमएस तो सचेत रहें, ठग कर सकते हैं खाता खाली
– शादी रचाकर सुर्खियों में आया लादेन का बेटा, दुल्हन का बाप भी कुख्यात आतंकी

Facebook Comments

LEAVE A REPLY