लाहौर में विमान से उतरते ही नवाज और मरियम गिफ्तार

0
325
Nawaz and Maryam Arrested
Nawaz and Maryam Arrested

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए हैं। वे शुक्रवार को अबू धाबी से लाहौर पहुंचे। स्थानीय समय के अनुसार, उनका विमान 8:45 बजे अल्लामा इकबाल एयरपोर्ट पहुंचा। बेहद नाटकीय घटनाक्रम के बाद नवाज और मरियम पाकिस्तान आए हैं। नवाज शरीफ ने अबू धाबी हवाईअड्डे पर कहा था कि पाकिस्तान में उनके समर्थकों को परेशान किया जा रहा है और सैकड़ों समर्थक गिरफ्तार कर लिए गए हैं।

नवाज शरीफ ने 25 जुलाई को होने जा रहे चुनावों की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि उनकी बर्खास्तगी के बाद आम लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। नवाज के लाहौर पहुंचने से पहले सुरक्षा का भारी बंदोबस्त किया गया था। कुल मिलाकर सेना उनकी गिरफ्तारी के बाद होने वाली हर स्थिति से निपटने के लिए पहले से तैयार थी।

वहीं नवाज के हजारों समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं। पिछले दिनों न्यायालय से सजा पाने के बाद नवाज शरीफ और उनकी बेटी ने सजा का सामना करने के लिए इंग्लैंड से पाकिस्तान आने का ऐलान किया था। लंदन में नवाज की पत्नी का इलाज चल रहा है। पाकिस्तान आने से पहले नवाज शरीफ ने कहा था कि वे अपनी बीमार पत्नी को अल्लाह के भरोसे छोड़कर आ रहे हैं और हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं।

इस्लामाबाद के न्यायालय ने मनी लॉन्ड्रिंग में नाम आने के बाद नवाज शरीफ और उनकी बेटी को घोटाले के दोष में क्रमश: 10 और 7 साल की सजा सुनाई है। नवाज के दामाद और मरियम के पति को भी एक साल के लिए जेल जाना होगा। बंटवारे के बाद से ही पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल रहा है। इसलिए सरकारी तंत्र सेना के इशारे पर चलता है। पाकिस्तान में कई प्रधानमंत्रियों का तख्तापलट और कत्ल भी किया जा चुका है।

नवाज भी 1999 में मुशर्रफ के तख्तापलट के शिकार हो चुके हैं। 2013 में उनकी पार्टी सत्ता में आई लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण नवाज को एक बार फिर बेदखल होना पड़ा। अब देखना यह होगा कि शरीफ खानदान के दिग्गज चेहरों के जेल जाने के बाद उनकी सियासी विरासत का भविष्य क्या होगा।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY