chinese and indian armed forces
chinese and indian armed forces

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच डोकलाम पर सीमा विवाद कई दिनों तक चर्चा में रहा। अब अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबर है। हालांकि यह घटना 10 दिन पहले की है और उसके बाद वे ​अपने इलाकों में लौट गए। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि 10 दिन पहले चीन के सैनिक अरुणाचल सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार कर भारतीय इलाके में दाखिल हो गए थे।

यहां भारतीय सैनिकों ने ऐतराज जताया और उन्हें बताया कि वे हमारे इलाके में आ गए हैं तो चीनी सैनिक पीछे लौट गए। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सेना के जवान अपने-अपने इलाकों में तैनात रहते हैं। आमतौर पर दोनों के बीच टकराव की घटनाएं नहीं होतीं, लेकिन चीनी घुसपैठ की ऐसी घटनाएं कई बार हो चुकी हैं। ऐसे विवाद सुलझाने के लिए राजनीतिक स्तर पर दोनों देशों की ओर से प्रयास होते रहते हैं।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 27 अगस्त को भी सुबह करीब नौ बजे चीन के दो हेलिकॉप्टर जम्मू-कश्मीर में लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के करीब दिखाई दिए थे। ये पांच मिनट त​क वहां मंडराने के बाद वापस लौट गए।

चीन अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों को दक्षिण तिब्बत कहकर उस पर दावा जताता रहता है। वह इस इलाके में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के आगमन का विरोध करता रहा है। यहां भारत-चीन के सैनिकों के बीच भाषा भी एक चुनौती र​हती है जिसके बाद इस दिशा में काफी प्रयास किए गए हैं।

इसी साल अगस्त में चीनी सैनिकों ने उत्तराखंड के इलाकों में घुसपैठ की थी। बाद में भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा आपत्ति जताने पर वे अपने इलाकों की ओर लौट गए। पिछले साल डोकलाम को लेकर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थीं। उस दौरान चीनी मीडिया ने भी भारत के खिलाफ कई रिपोर्टें प्रकाशित कीं, लेकिन बाद में दोनों देशों के राजनीतिक नेतृत्व ने यह विवाद सुलझा लिया। अरुणाचल सेक्टर में हुई घुसपैठ पर एजेंसी की रिपोर्ट कहती है कि दोनों सेनाएं तय प्रोटोकॉल के तहत ऐसे मामले सुलझा रही हैं।

ये भी पढ़िए:
– चार माह की बेटी को बचाने के लिए मां ने लगा दी जान की बाजी, ओलों की बौछार से हुआ ऐसा हाल
– भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने किया इस गाने पर डांडिया, इंटरनेट पर मचा रहा धूम
– एसबीआई: नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करवाएं मोबाइल नंबर, अन्यथा बंद होगी सुविधा
– बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस ने मुंह से निकाली ‘ठांय-ठांय’ की आवाज, वायरल हुआ वीडियो

LEAVE A REPLY