bajra crop in rajasthan
bajra crop in rajasthan

जयपुर/दक्षिण भारत। प्रदेश में मानसून की लगातार सक्रियता खुशखबरी लेकर आई है। प्रदेश में बुवाई का आंकड़ा लक्ष्य के मुकाबले करीब 94 प्रतिशत के आंकड़े पर पहुंच गया है। इसके चलते इस बार फसल की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि फसल में इस बार अब तक रोग का भी ज्यादा प्रकोप नहीं है।

पूर्वी राजस्थान के साथ ही मध्य और दक्षिणी राजस्थान में मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है। ये बारिश प्रदेश के लिये शुभ संकेत लेकर आई है। कृषि विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के पांच जिलों को अगर छोड़ दें तो शेष राजस्थान में फसल इस बार अब तक बेहद अच्छी स्थिति में है।

दलहन में तो बंपर पैदावार की उम्मीदें जताई जा रही हैं। प्रदेश में दलहन की बुवाई लक्ष्य के मुकाबले कहीं ज्यादा क्षेत्रफल में हुई है। मूंग, उड़द और सोयाबीन की इस बार रिकॉर्ड पैदावार की उम्मीद जताई जा रही है। कम बारिश के चलते पश्चिमी राजस्थान के जिन पांच जिलों में फसल खराबा हुआ है वह प्रदेश के कुल भू-भाग का करीब 20 फीसदी हिस्सा है।

शेष 80 फीसदी राजस्थान में फसल की स्थिति बेहद अच्छी बताई जा रही है। प्रदेश के इस हिस्से में कहीं से भी बेहद कम या बेहद ज्यादा बारिश की खबरें नहीं है, जिससे फसल में खराबा हो। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यदि अब बारिश प्रदेश में ब्रेक भी ले लेती है तो फसल पर इसका कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़िए:
– मोदी समर्थकों ने बताया ‘नोटा’ का दिलचस्प मतलब, खूब हो रहा वायरल
– हमारे पास दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, स्पष्ट बहुमत से जीतेंगे चुनाव: अमित शाह
– शिकागो में भागवत का संबोधन- ‘हजारों वर्षों से प्रताड़ित रहे हिंदू, हमें साथ आना होगा’
– बीपी की समस्या से हैं परेशान तो इस पद्धति से कराएं इलाज, हो जाएंगे सेहतमंद

Facebook Comments

LEAVE A REPLY