pm narendra modi
pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 48वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सरकार का सख्त रुख जारी रहेगा। उन्होंने सितंबर 2016 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक को याद​ किया और उन बहादुर योद्धाओं के शौर्य को सलाम किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासियों ने पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ को ‘पराक्रम पर्व’ के रूप में मनाया। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक उन सबको मुंहतोड़ जवाब देंगे जो हमारे देश में शांति और उन्नति के माहौल को नष्ट करने का प्रयास करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सदैव शांति का पक्षधर रहा है लेकिन देश की संप्रभुता को दांव पर लगाकर ऐसा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो विध्वंसक ताकतें देश की शांति को भंग करेंगी, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस और इसकी शुरुआत से लेकर आज विश्व की शक्तिशाली वायुसेनाओं में शुमार होने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यह एक यादगार यात्रा है। उन्होंने पाकिस्तान के साथ 1965 के युद्ध, 1971 में बांग्लादेश की आज़ादी और 1999 में कारगिल युद्ध में वायुसेना के पराक्रम को सराहा।

प्रधानमंत्री ने नौसेना अधिकारी अभिलाष टॉमी का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि पूरा देश अभिलाष के लिए चिंतित था। वे समुद्र में विकट हालात का सामना करते हुए फंसे रहे। मोदी ने कहा कि उनके सुरक्षित बाहर आने के बाद बात की थी। उनमें तब भी वही जोश और जज्बा था।

प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी का स्मरण किया और कहा कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। मोदी ने कहा ​कि गांधीजी के ​विचारों ने पूरी दुनिया को प्रेरणा दी है। उन्होंने गांधीजी के अनमोल वचनों का उल्लेख किया कि जब भी तुम्हें संदेह हो या तुम्हारा अहम तुम पर हावी होने लगे तो जो सबसे गरीब इंसान तुमने देखा हो, उसके बारे में विचार करो। प्रधानमंत्री ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मरण कर एकता का आह्वान किया। पटेल के जन्मदिवस 31 अक्टूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ के जरिए देश में एकता को बल देने की बात कही।

आप ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह संस्करण यहां पूरा सुन सकते हैं:

ये भी पढ़िए:
– संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाक पर जमकर बरसीं सुषमा स्वराज, बताया आतंक का आश्रयदाता
– लखनऊ गोलीकांड पर योगी आदित्यनाथ सख्त, अब एसआईटी करेगी मामले की जांच
– सर्जिकल स्ट्राइक: दो साल बाद पाक को फिर सख्त पैगाम- ‘चाहे सबक न सीखो, कार्रवाई रहेगी जारी’
– इराक की मशहूर फैशन मॉडल की गोली मारकर हत्या, हमलावर फरार

1 COMMENT

  1. नमस्ते। माननीय प्रधानमंत्री जी का मन की बात बहुत ही अच्छा है। देश हित की बात है। पाकिस्तान को करारा जवाब दिया जाय।

LEAVE A REPLY