modi and putin
modi and putin

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत आ गए हैं। पुतिन की इस यात्रा के साथ ही एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की काफी चर्चा हो रही है। यह यात्रा देश-विदेश के मीडिया की सुर्खियों में है। खासतौर पर अमेरिका और पाकिस्तान इस पर गहरी नजर बनाए हुए हैं। इस संबंध में एक रूसी अधिकारी ने बताया कि यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। यह सौदा करीब पांच अरब डॉलर का है।

दूसरी ओर अमेरिका इस सौदे को लेकर सहज नहीं है। रूस के साथ उसकी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है। वह पहले ही संकेत दे चुका है कि जो भी रूस के साथ इस तरह के बड़े सौदे करेगा, उस पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। फिर भी भारत ने रूस से इस सौदे की दिशा में कदम बढ़ाए हैं।

modi and putin
modi and putin

व्लादिमीर पुतिन का यह दौरा दो दिवसीय होगा। इस सिलसिले में जब वे हवाईअड्डे पर आए तो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनकी अगवानी की। पूरे राजकीय सम्मान के साथ रूसी राष्ट्रपति का स्वागत किया गया।

इस बीच बड़ी खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने एक बड़े रक्षा सौदे को हरी झंडी दिखा दी है। भारत रूस से चार युद्धपोत खरीदेगा। इनमें से दो पोतों का निर्माण रूसी कंपनी यांतार शिपयार्ड करेगी। वहीं शेष दो पोत भारत की गोवा शिपयार्ड द्वारा बनाए जाएंगे। ये पोत करीब सात साल बाद हमारी नौसेना ​को मिल पाएंगे जिससे उसकी ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़िए:
– योगी को घेरने की कोशिश में दिग्विजय ने पोस्ट की फर्जी तस्वीर, खूब उड़ रहा मजाक
– अगर भारत में हो जापान की इस तकनीक का इस्तेमाल तो मुफ्त में मिल सकती है बिजली!
– जेल में छुपकर बातें करता था कैदी, पोल खुलने के डर से निगल लिया मोबाइल
– भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली ने कुछ ऐसे सिखाई अंग्रेजी, वीडियो देखकर नहीं रुकेगी आपकी हंसी

LEAVE A REPLY