maulana sami ul haq
maulana sami ul haq

रावलपिंडी। पाकिस्तान में सर्वोच्च अदालत द्वारा आसिया बीबी के मामले में दिए गए फैसले के बाद जहां पूरे मुल्क में बवाल मचा है, वहीं एक और घटना ने सरकार की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। वहां के कट्टरपंथी मौलाना समी-उल हक की हत्या कर दी गई है। पूर्व में सांसद रह चुके समी-उल हक पर उस वक्त हमला हुआ जब वह अपने घर में अकेला था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मौलाना हक की हत्या रावलपिंडी में शुक्रवार को हुई। हमलावर ने उसे चाकुओं से गोदा। मौलाना हक को तालिबान के पिता के तौर पर जाना जाता है। उसकी उम्र करीब 82 साल थी। वह पाकिस्तान में एक धर्मगुरु के रूप में बड़ी पहचान रखता था लेकिन उसका झुकाव कट्टरपंथी ताकतों की ओर था।

मौलाना हक की मौत से आतंकी हाफिज सईद को भी बहुत दुख हुआ है। उसने इस घटना की निंदा की है और कहा है कि यह पाकिस्तान को अस्थिर करने की दुनिया की साजिश है। मौलाना हक की हत्या के बाद यह आशंका जताई जा रही है कि कहीं उसके समर्थक उग्र न हो जाएं। चूंकि आसिया बीबी पर फैसले से मुल्कभर में पहले ही से काफी तोड़फोड़ हो रही है।

पाकिस्तान में कट्टरपंथी जमातें सड़कों पर उतरकर उग्र प्रदर्शन कर रही हैं। कई जगह रास्ता रोकने और आगजनी की घटनाएं हो चुकी हैं। अब मौलाना हक की मौत आग में घी का काम कर सकती है। शुक्रवार को पाकिस्तानी फौज ने भी प्रदर्शनकारियों को कार्रवाई की चेतावनी दे दी।

मौलाना हक कट्टरपंथी राजनीतिक पार्टी जमात उलेमा-ए-इस्लाम-समी (जेयूआई-एस) का प्रमुख था। इस घटना के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच के आदेश दिए हैं। इमरान ने मौलाना की हत्या पर अफसोस जताया और कहा कि उसे पाकिस्तान की सेवा के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

मौलाना हक की हत्या के बाद कई सवाल उठाए जा रहे हैं। उसके साथ हमेशा सुरक्षाकर्मी रहता था लेकिन शुक्रवार को जब उस पर हमला हुआ तो वह अपने आवास पर अकेला था। हमलावर ने उस पर कई बार चाकुओं से हमला किया। मौलाना एक प्रदर्शन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद जा रहा था, लेकिन रास्ता बंद होने पर घर लौट आया और अपने कमरे में आराम करने लगा। उस दौरान सुरक्षाकर्मी किसी काम से बाहर चला गया। कुछ देर बाद वह लौटा तो देखा कि मौलाना की मौत हो चुकी है और पूरे कमरे में खून फैला हुआ है।

ये भी पढ़िए:
– लालू के परिवार में झगड़ा, तेज प्रताप देने जा रहे पत्नी को तलाक
– लघु उद्यमों को दिवाली से पहले तोहफा, 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ तक का कर्ज
– चीन: महिला यात्री और चालक में हुआ झगड़ा, चलती बस नदी में गिरी, 13 की मौत
– असम हत्याकांड: गोलियों की बौछार देख गड्ढे में कूदा, मुर्दे का नाटक कर बचाई जान
– मुस्लिम युवक ने परिवार सहित अपनाया हिंदू धर्म, कहा- सपने में आते हैं भगवान राम

LEAVE A REPLY