maggi noodles
maggi noodles

नई दिल्ली। प्लास्टिक कचरा पर्यावरण और सफाई के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। इससे निपटने के लिए कई योजनाएं बनीं लेकिन खास कामयाबी नहीं मिली। अब मशहूर फूड कंपनी नेस्ले ने नई पहल शुरू की है। इसके तहत लोगों को तय संख्या में मैगी के रैपर लौटाने पर एक पैकेट मुफ्त दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर यह मैगी रैपर्स रिटर्न प्रोग्राम के नाम से मशहूर हो गया है। साथ ही लोगों ने इस पर रोचक प्रतिक्रियाएं देनी भी शुरू कर दी हैं।

पर्यावरण बचाने के लिए शुरू की गई इस मुहिम में किसी व्यक्ति को मैगी के 10 खाली रैपर लौटाने होंगे। उसके बदले उसे मैगी का एक पैकेट मुफ्त मिलेगा। इसके लिए आप जब भी मैगी खरीदें तो इसके रैपर को फेंकें नहीं, बल्कि संभालकर रखें और जब दस रैपर हो जाएं तो ये कंपनी को दे दें। इसे बदले आपको मैगी नूडल का नया पैकेट मुफ्त में दिया जाएगा।

हालांकि अभी यह प्रोजेक्ट सिर्फ देहरादून और मसूरी में ही शुरू किया गया है। यहां के नतीजों का आकलन करने के बाद कंपनी इस पर कोई फैसला लेगी। इस संबंध में नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि प्लास्ट‍िक कचरा प्रबंधन के लिए कंपनी की ओर से यह पहल शुरू की गई है। अभी इसके लिए कंपनी करीब 250 रिटेलर्स के साथ काम कर रही है।

नेस्ले की ओर से उम्मीद जताई गई है कि इससे प्लास्टिक कचरा प्रबंधन को लेकर जागरूकता आएगी। इसका खास मकसद लोगों को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए जागरूक करना है। बता दें कि देहरादून और मसूरी पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। कई रिपोर्ट बताती हैं कि ऐसे पहाड़ी इलाकों में लोग प्लास्टिक कचरे के जरिए पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

चूंकि प्लास्टिक का निस्तारण आसान नहीं होता। यह नदियों, पहाड़ों, वनस्पतियों को नुकसान पहुंचाता है। दीर्घकाल में इसके भयंकर नुकसान हो सकते हैं। प्लास्टिक के कारण पहाड़ों के अलावा समुद्रों और उसमें रहने वाले जीवों को काफी क्षति हुई है। कई संगठन आवाज उठा चुके हैं ​​कि पर्यावरण बचाने के लिए प्लास्टिक पर प्रभावी रोक लगाई जाए। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के कई नामी ब्रांड के उत्पाद काफी मात्रा में प्लास्टिक कचरा पैदा कर रहे हैं, जो पर्यावरण के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है।

ये भी पढ़िए:
– राजस्थान: भाजपा ने जारी की 31 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानिए कहां से कौन उम्मीदवार
– पाक को अफरीदी की नसीहत, कश्मीर से पहले अपने लोगों की करो फिक्र
– अंतरिक्ष में भारत की एक और छलांग, इसरो ने किया जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण
– नारायणमूर्ति ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- विकास और अनुशासन पर ध्यान अच्छी बात

LEAVE A REPLY