clean and beautiful dungarpur
clean and beautiful dungarpur

डूंगरपुर/वार्ता। राजस्थान के दक्षिण में स्थित आदिवासी बहुल पर्वतीय नगर डूंगरपुर में साफ—सफाई, रहन—सहन और नागरिकों की दिनचर्या का परिदृश्य महज ‘जुर्माने और इनाम’ की बदौलत बदल दिया गया है। डूंगरपुर नगर परिषद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अंतर्गत शहर को कूड़ा-कचरा मुक्त करने का बीड़ा उठाया तो इसमें सबसे पहले बच्चों, किशोरों और युवाओं को भागीदार बनाया।

स्वच्छता अभियान की सफलता गेप झील में दिखाई देती है जिसे पूरे शहर ने मिलकर साफ किया है। इसे गंदा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ लोग न केवल शिकायत करते हैं बल्कि उससे साफ भी कराते हैं। पूरा शहर इस झील के किनारे बसा है और शाम को इसके किनारे जुट जाता है।

राजस्थान में ‘स्वच्छता के दूत’ और डूंगरपर नगर परिषद के सभापति केके गुप्ता ने यहां बताया कि सफाई के अभियान में पूरे शहर के लोगों का सहयोग मिला है जिसके कारण डूंगरपुर को राजस्थान में सबसे पहले ‘खुले में शौच से मुक्त’ (ओडीएफ) घोषित किया जा सका। हालांकि उन्होंने कहा कि यह आसान नहीं था। आदिवासी बहुल इलाके में मानसिकता बदलने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी और कई नए प्रयोग किए गए।

उन्होंने बताया कि गंदा करने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने और गंदगी फैलाने वाले लोगों की सूचना देने व्यक्ति को इनाम देने की व्यवस्था की गई। इसका स्वच्छता अभियान पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ा। उन्होंने बताया कि पूरे शहर को 30 भागों में बांटा गया और 60 हजार की आबादी को व्हाट्सऐप से जोड दिया गया।

प्रत्येक परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को नगर परिषद से जुड़ना अनिवार्य कर दिया गया। गुप्ता के अनुसार, ओडीएफ का लक्ष्य हासिल करने के लिए डूंगरपुर में सबसे पहले घरों में शौचालय बनाए गए। इसके बाद लोगों को इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया गया। स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के शिविर लगाए गए लेकिन कुछ लोगों का खुले में शौच जाना जारी रहा।

ये भी पढ़िए:
– भाजपा ने ​पेश किया ‘विजन 2022’, कहा- विपक्ष के पास न नेता, न नीति और न ही रणनीति
– ‘कश्मीर में घट गई आतंकियों की उम्र, सुरक्षाबलों ने दो साल में मारे 360 से ज्यादा आतंकी’
– भोजपुरी एक्ट्रेस अंजना सिंह की ये 3 फिल्में मचा रही हैं धमाल, सिनेमाघरों में छाया जलवा
– ‘स्त्री’ में भूत का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस असल ज़िंदगी में दिखती हैं ऐसी
– सिद्धू पर बोले तारेक फतह- ‘जेल में बंद मरियम नवाज़ से मिलते तो होते असली पंजाबी’

LEAVE A REPLY