beautiful eyebrows
beautiful eyebrows

बेंगलूरु। सौंदर्य में आंखों को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है, लेकिन इसे और आकर्षक रूप देने में आईब्रोज भी विशेष महत्व रखती हैं। आईब्रोज की शेप यदि सुंदर न हो तो वे आकर्षक चेहरे को भी अनाकर्षक बना देती हैं। प्राय: महिलाएं मेकअप करते समय इन पर विशेष ध्यान नहीं देतीं और इस असावधानी के परिणामस्वरूप एक अच्छा-भला चेहरा भी अनाकर्षक दिखाई देने लगता है।

आईब्रोज को आकार प्रदान करने से पूर्व चेहरे की आकृति को ध्यान में रखें और उनके अनुरूप ही आईब्रोज को आकार प्रदान करें। प्राय: महिलाएं इस ओर ध्यान नहीं देतीं जिसके फलस्वरूप भारी चेहरे की महिलाएं आईब्रोज को पतली बनवा लेती हैं और दुबले-पतले चेहरे की महिलाएं आईब्रोज को मोटी और घनी बनवा लेती हैं, जो उनके चेहरे की शेप को ही बिगाड़कर रख देती हैं, इसलिए आई ब्रो बनवाते समय अपने चेहरे की बनावट और आकार का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

मेकअप करने से पूर्व आईब्रोज पर अवश्य ध्यान दें। यदि आईब्रोज के एक्स्ट्रा बाल निकल आए हों तो प्लकर की सहायता से अनचाहे बालों को निकाल दें और दोनों आईब्रोज को सैट नहीं कर सकती हैं तो ब्यूटी क्लीनिक में जाकर अपनी आईब्रोज को सही आकार प्रदान करवाएं।

प्लकर से बाल निकालते समय यदि पीड़ा अधिक होती हो तो बाल निकालने से पूर्व आईब्रोज पर कुछ समय तक बर्फ का टुकड़ा रखा रहने दें। आपकी आईब्रोज के बाल कम हों तो आप नियमित रूप से उन पर जैतून का तेल लगाएं, थोड़े समय के उपरांत आईब्रोज काली और घनी हो जाएंगी। आवश्यक उपकरण एवं सामग्री : थ्रैड, आई ब्रो पैंसिल, कॉटन, एंटीसैप्टिक लोशन, ट्वीजर, टैल्कम पाउडर।

सावधानियां
– यदि आप ब्यूटी क्लीनिक में आईब्रोज बनवा रही हैं तो जूनियर के विपरीत अपनी आईब्रोज सीनियर ब्यूटीशियन से ही बनवाएं।

– आईब्रोज बनाते समय संक्रमण से बचने के लिए एंटीसैप्टिक लगाएं। ट्वीजिंग से पूर्व आईब्रो को नरम करने के लिए हाट कॉटन आईब्रोज पर रखें। पाउडर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

– आंखों के मध्य यदि काफी अंतराल हो तो आंखों के किनारों के अंदर आईब्रो लाइन को बढ़ाना अच्छा होता है। यदि आंखें आसपास हों तो दूरी बढ़ाने के लिए आईब्रोज के मध्य रिक्त स्थान बनाएं।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY