kumbh mela
kumbh mela

लखनऊ/वार्ता। अगले साल के शुरुआत में होने वाले कुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं के बीच आधुनिक सुख—सुविधाओं से लैस तंबुओं का शहर ‘इंद्रप्रस्थम’ आकर्षण का केन्द्र साबित हो सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) और हितकारी प्रोडक्शंस एंड क्रिएशंस (हाई-एंड कार्यक्रमों में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी) ने यहां इंद्रप्रस्थम यानी अनन्त काल का शहर की वेबसाइट का अनावरण किया।

अनन्त टेंट शहर (इटरनल टेंट सिटी) में कुंभ की यात्रा करने वाले व्यक्तियों, परिवारों और छोटे समूहों के लिए एकांत और सुविधा प्रदान की जाएगी। इंद्रप्रस्थम में पर्यटकों को अत्री (डीलक्स), अंगिरस (सुपर डीलक्स), और गौतम (सुइट) के रूप में वर्गीकृत किए गए विशाल और विलासमय टेंट और विला में से चुनना होगा। इनका किराया 10 हजार रुपए से शुरू होगा। कार्यक्रम में टेंट में आवास का प्रोटोटाइप भी प्रदर्शित किया गया था।

बुकिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करते हुए सूबे की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा, कुंभ केवल एक विरासत कार्यक्रम ही नहीं बल्कि इससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यह व्यापक समाज का एक भाग है जो हमारे देश के प्राचीन मूल्यों और सनातन धर्म की महिमा को दर्शाता है। आने वाले वर्षों में हम पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को बेहतर और उन्नत अनुभव प्रदान करने की आशा करेंगे और हर किसी के लिए सुविधा तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेंगे।

इस मौके पर पर्यटन महानिदेशक अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि इंद्रप्रस्थम- अनन्त काल का शहर (सिटी ऑफ इटरनिटी) कार्यक्रम के समीप आने के साथ-साथ उम्मीदें आसमान छूने लगी हैं क्योंकि कुंभ वास्तव में वैश्विक कार्यक्रम में विकसित हो रहा है। हमें आशा है कि इस शुभ कार्यक्रम से हमारे राज्य के समग्र पर्यटन परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि कुंभ में 15 करोड़ तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। इंद्रप्रस्थम में तीन प्रकार के टेंट उपलब्ध रहेंगे, जिनमें अत्री में टेंट का आकार 336 वर्ग फुट होगा और इसमें बिस्तर और बैठने का स्थान होगा। अंगिरस (लक्जरी) में टेंट का आकार 480 वर्ग फुट होगा जिसमें बेडरूम और ड्राइंग रूम में टेलीविजन की सुविधा होगी।

गौतम में टेंट का आकार 900 वर्ग फुट है जिसमें दो बेडरूम और ड्राइंग रूम टीवी सहित होगा। इस मौके पर हितकारी प्रोडक्शंस एंड दैविक कंज्यूमेट सर्विसेज के प्रतिनिधियों ने कहा, टेंट शहर का निर्माण अक्टूबर से शुरू होगा और बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। इंद्रप्रस्थम में विदेशी नागरिकों के लिए अलग से सहायता डेस्क, दैनिक बुफे, वाई-फाई कैंप साइट, सीसीटीवी निगरानी, हाउसकीपिंग और चिकित्सा सेवाएं जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

ये भी पढ़िए:
– यहां एटीएम से नोट नहीं, निकल रहे हैं लड्डू, लोगों की लग गई कतार
– ‘जलेबी’ के लिए अपने परिवार और दोस्तों से दूर हुईं रिया चक्रवर्ती
– सोशल मीडिया के जरिए खूबसूरती और प्रेम के जाल में यूं फंसा रही है पाकिस्तान की आईएसआई
– तीन तलाक के विरुद्ध अध्यादेश से मुस्लिम महिलाएं खुश, मोदी बने ‘भाईजान’

LEAVE A REPLY