ravi shankar prasad
ravi shankar prasad

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बुधवार को किसानों के लिए बड़ी सौगात का ऐलान किया है। अब रबी की फसलों का ज्यादा समर्थन मूल्य मिलेगा। केंद्रीय कैबिनेट ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 105 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा किया है। इसी प्रकार रबी की विभिन्न फसलों पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया गया है।

केंद्र सरकार की आर्थिक मामलों की समिति ने फैसला किया है कि किसानों को रबी की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर दिया जाए। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। बढ़े हुए समर्थन मूल्य से किसानों के पास 62 हजार 635 करोड़ रुपए अतिरिक्त जाएंगे।

इस फैसले के बाद किसानों को गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,840 रुपए प्रति क्विंटल प्राप्त होगा। यह लागत से 112.5 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं जौ के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 30 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। अब यह 1,440 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा। यह लागत से 67.4 प्रतिशत अधिक है।

सरकार ने चने के समर्थन मूल्य में 220 रुपए की वृद्धि की है। अब यह 4,620 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा। इस प्रकार यह किसानों की लागत से 75.2 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं मसूर का समर्थन मूल्य 225 रुपए बढ़ाया गया है। अब इसके लिए किसानों को 4,475 रुपए प्रति क्विंटल दिए जाएंगे। यह लागत से 76.7 प्रतिशत ज्यादा है। सरकार ने सरसों के समर्थन मूल्य में 200 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4,200 रुपए प्रति क्विंटल किया है। यह लागत से 89.9 प्रतिशत अधिक है।

ये भी पढ़िए:
– सीरिया में आतंकियों के अड्डे पर रूस का हमला, मारा गया बगदादी का बेटा
– कांग्रेस को मायावती का जोरदार झटका, राजस्थान और मप्र में गठबंधन नहीं करेगी बसपा
– शर्मनाक! व्रत के दौरान गंगा स्नान करने आई महिला से सामूहिक दुष्कर्म, बनाया वीडियो
– क्या आपने देखा है एक ही तरफ दो मुंह वाला यह दुर्लभ सांप, यहां देखिए वीडियो

LEAVE A REPLY