एरियाना अफगान एयरलाइंस विमान, सांकेतिक तस्वीर.
एरियाना अफगान एयरलाइंस विमान, सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली। देश की राजधानी से अफगानिस्तान के कंधार जा रहे एक विमान के पायलट ने ऐसी गलती कर दी कि यहां हड़कंप मच गया। शनिवार को जब दिल्ली हवाईअड्डे पर विमान के उड़ान भरने का समय हुआ तो पायलट ने भूलवश अपहरण का संदेश देने वाला बटन दबा दिया। इससे सुरक्षा एजेंसियां फौरन हरकत में आ गईं।

हालांकि कुछ देर बार यह साफ हुआ कि पायलट ने भूल से यह संदेश भेज दिया तो सबने राहत की सांस ली। यह विमान एरियाना अफगान एयरलाइंस का था। इसमें चालक दल के नौ सदस्य और 124 यात्री सवार थे। पायलट द्वारा भेजे गए संदेश को सुरक्षा एजेंसियों ने बहुत गंभीरता से लिया।

घटना के बाद विमान की जांच की गई। इस कार्यवाही में विमान की उड़ान में करीब दो घंटे की देर हो गई। अचानक हुई इस घटना से विमान में सवार यात्री भी घबरा गए। इस घटना की वजह से उन्हें अफगानिस्तान पहुंचने में विलंब हुआ। कंधार जा रहा एफजी 312 विमान अपने निर्धारित समय शाम 3.30 बजे उड़ान भरने वाला था। उस दौरान पायलट ने गलती से हाईजैक बटन दबा दिया था।

इससे हवाईअड्डे पर संदेश ​गया कि किसी ने विमान का अपहरण कर लिया है। खतरे को भांपकर हथियारबंद एनएसजी कमांडो ने मोर्चा संभाला और विमान को घेर लिया। सुरक्षा से जुड़े अन्य कर्मी भी स्थिति से निपटने के लिए सतर्क हो गए। बाद में खुलासा हुआ कि विमान का अपहरण नहीं हुआ है और सभी यात्री सुरक्षित हैं।

चूंकि मामला कंधार जाने वाले विमान से जुड़ा था तो हवाईअड्डे के अधिकारियों को किसी आतंकी संगठन द्वारा अपहरण की आशंका हुई। चूंकि दिसंबर 1999 में भी आतंकी एक भारतीय विमान आईसी 814 का अपहरण कर उसे कंधार ले गए थे। इसलिए गलती से संदेश भेजने पर भी अधिकारियों ने विमान की पूरी जांच कराई।

ये भी प​ढ़िए:
– अमेरिकी ड्रोन हमलों के सामने लाचार पाकिस्तान, अब तक 2 हजार से ज्यादा की मौत
– तलाक के फैसले पर अड़े तेज प्रताप, चिंतित लालू की सेहत पर हो रहा बुरा असर
– मप्र: सपा प्रत्याशी ने ​थामा था कांग्रेस का हाथ, ऐन वक्त पर दूसरे को मिल गया टिकट
– बर्फ पर चढ़ते नन्हे भालू का वीडियो हुआ वायरल, हिम्मत से भर देगी इसकी कहानी

LEAVE A REPLY