bharat bandh 6 sept 2018
bharat bandh 6 sept 2018

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा एससी/एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोधस्वरूप गुरुवार को कई संगठनों ने ‘भारत बंद’ का ऐलान किया है। इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। देश के विभिन्न हिस्सों में बंद का असर दिखने लगा है। जानिए, कहां क्या हो रहा है:

– राजस्थान के जयपुर में कई स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान आदि आज बंद हैं। जिन विद्यार्थियों को इनकी पूर्व में सूचना नहीं ​मिली, वे रोज की तरह तैयारी कर पहुंचे। बाद में उन्हें भारत बंद की जानकारी मिली तो अपने घरों को लौट गए। चित्तौड़गढ़ में भी बंद का व्यापक असर रहा। यहां करणी सेना ने प्रदर्शन किया।

– छपरा में एनएच-19 अवरुद्ध कर दिया गया है। काफी तादाद में लोग सड़कों पर उतरकर नारेबाजी कर रहे हैं। बिहार के मधुबनी में एनएच-105 अवरुद्ध कर दिया गया है।

– बिहार में कई जगहों पर वाहन रोकने की खबरें हैं। यहां आरा में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को रोका गया। लोगों ने संशोधन वापस लेने की मांग की है।

bharat bandh 6 sept 2018
bharat bandh 6 sept 2018

– अब तक की जानकारी के अनुसार, बंद की स्थिति में शांति बहाल रखने के लिए मध्यप्रदेश के 10 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पंप आदि बंद रहेंगे।

– उत्तर प्रदेश में प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए चौकसी बरत रहा है। यहां के 11 जिलों में अलर्ट का समाचार है। इन शहरों में पुलिस को तैनात किया गया है। संभल और मुजफ्फरनगर में धारा 144 लागू की गई है।

– बिहार के मुजफ्फरपुर में भी विरोध प्रदर्शन हुआ। इसके अलावा नवादा में बाजार बंद के समाचार हैं। दरभंगा और मसूदन में लोग सड़कों पर उतरे। यहां ट्रेनें रोकी गईं।

bharat bandh 6 sept 2018
bharat bandh 6 sept 2018

– मध्य प्रदेश में बंद का काफी असर देखने को मिला है। चूंकि यहां 2 अप्रैल को दलित संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद दौरान कई जगह हिंसा की घटनाएं हुई थीं। इसलिए अब प्रशासन काफी सावधानी बरत रहा है। ग्वालियर, मुरैना और भिंड सहित 10 जिलों में धारा-144 लागू है।

– महाराष्ट्र के ठाणे में भी लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। लोगों ने मांग की है कि सरकार को अपना आदेश वापस लेना चाहिए।

– सोशल मीडिया पर भी ‘भारत बंद’ से जुड़े कई मैसेज वायरल हो रहे हैं। हालांकि यहां कई लोगों ने बंद के दौरान शांति कायम रखने की अपील की है।

ये भी पढ़िए:
– पीक से रंगी दीवारें देख कलेक्टर ने मंगवाया बाल्‍टी-कपड़ा और खुद करने लगे सफाई
– क्या आने वाले दौर में खत्म हो जाएगा टीवी?
– ये हैं शिक्षक बसरुद्दीन जिन्होंने ग्रामीण इलाकों में बदली स्कूलों की तस्वीर, मोदी ने की तारीफ
– मच्छरों, भौंकते कुत्तों और गंदगी से परेशान लालू ने वॉर्ड बदले जाने की गुहार लगाई

LEAVE A REPLY