pm modi and shinzo abe
pm modi and shinzo abe

टोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने संदेश में कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी उनके सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक हैं। उन्होंने भारत के संबंध में कहा ​कि यह एक वैश्विक ताकत के तौर पर समृद्धि के मार्ग पर चल रहा है। उन्होंने भारत और जापान के रिश्तों को और मजबूत बनाने पर जोर देते हुए कहा कि वे इसके इच्छुक हैं। ​उन्होंने अपने संदेश में मेट्रो का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा है कि जिस दिन मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ेगी, वह भारत और जापान की दोस्ती का चमकता संकेत होगा।

शिंजो आबे ने नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का उत्कृष्ट नेता बताया। उन्होंने भारत-जापान रिश्तों से दुनिया को भी लाभ होने की बात कही। आबे ने बताया कि दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे जिनमें सुरक्षा, निवेश, आईटी, कृषि, सेहत, पर्यावरण और पर्यटन मुख्य रूप से शामिल हैं।

शिंजो आबे ने मोदी के मेक इन इंडिया प्रयास का जिक्र किया। उन्होंने इस मुहिम और भारत के आर्थिक विकास को समर्थन की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के लिए जापान भारत के साथ अपनी कुशल तकनीकी दक्षता को साझा करेगा। उन्होंने बुलेट ट्रेन का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए कहा कि जब मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ेगी, वह दिन दोनों देशों की भविष्य में दोस्ती का चमकता संकेत होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर हैं। वहां वे दो दिवसीय भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वे शनिवार को टोक्यो पहुंचे थे। वहां जापान सरकार ने उनका भव्य स्वागत किया। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे बहुत गर्मजोशी के साथ उनसे मिले। जापान में रहने वाला भारतीय समुदाय भी मोदी की यात्रा से बहुत खुश नजारा आया। लोगों ने मोदी के समर्थन में नारे लगाए।

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे पहले भी नरेंद्र मोदी की काफी तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की है जिसमें वे मोदी के साथ दिखाई दे रहे हैं। शिंजो आबे ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं। वहां उनके 1.12 मिलियन फॉलोअर हैं। हालांकि शिंजो आबे बहुत कम लोगों को ही फॉलो करते हैं जिनमें से प्रधानमंत्री मोदी भी एक हैं।

उनके ट्विटर अकाउंट पर यह तस्वीर देखने के बाद भारत में काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। इसके अलावा लोग शिंजो आबे की इस बात को लेकर भी काफी तारीफ कर रहे हैं कि उनके ज्यादातर ट्वीट में जापानी भाषा का ही उपयोग किया गया है क्योंकि जापान के लोग अपनी राष्ट्रभाषा के साथ बहुत गहराई से जुड़े हैं।

ये भी पढ़िए:
– आतंक की आग में झुलसा पाकिस्तान तो आया होश, अब देगा 14 आतंकियों को सज़ा-ए-मौत
– वीडियो: अदालत से भागे अपराधी तो जज ने दिखाई हिम्मत, दौड़ लगाकर दबोचा
– करवा चौथ पर धूम मचा रहा सपना का ‘मेरा चांद’ गाना, 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया
– चाकू लेकर स्कूल में घुसी महिला ने किया हमला, 14 बच्चे घायल

LEAVE A REPLY