captain harith al sudani
captain harith al sudani

बगदाद। इराक के एक जांबाज खुफिया अधिकारी की बहादुरी के किस्से सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। वे आतंकी संगठन आईएसआईएस में दाखिल हो गए और उसके कई राज़ लेकर सुरक्षा अधिकारियों तक पहुंचाए। यही नहीं, उन्होंने कई बार आईएस के मंसूबों पर पानी फेरा। उन्होंने सैकड़ों लोगों की जान बचाई। इनका नाम कैप्टन हरीथ अल-सूडानी है। वे इराक के सबसे ज्यादा काबिल खुफिया अधिकारियों में शुमार थे। न्यूयॉर्क टाइम्स ने उनके बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसके अनुसार सूडानी ने कई बार आईएस के बम हमलों को नाकाम कर दिया था।

वे अपनी सूझबूझ के दम पर आईएस के आतंकियों का भरोसा जीतने में सफल रहे। उसके बाद उन्होंने इस आतंकी संगठन की कई बातें सुरक्षा अधिकारियों तक पहुंचाईं। इससे इराक में आईएस को शिकस्त देने में कामयाबी मिली। न्यूयॉर्क टाइम्स कहता है कि सूडानी ने कम से कम 30 बम धमाकों को नाकाम करने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने आईएस के 18 आत्मघाती हमलों को असफल कर दिया था।

वे धीरे—धीरे इस आतंकी संगठन की हर कड़ी से वाकिफ हो गए थे। आखिरकार वे पकड़े गए और आईएस ने उनकी हत्या कर दी। कहा जाता है कि उनकी गर्दन कलम की गई। सूडानी की शहादत पर उनके परिजनों और अधिकारियों को फख्र है। अब उनके जीवन की कई बातें सामने आई हैं जिनसे मालूम हुआ कि अपने देशवासियों की जान बचाने के लिए कैप्टन सूडानी ने कितने खतरे उठाए और अपनी जान कुर्बान कर दी।

parents of captain sudani
parents of captain sudani

उन्होंने कई बार आतंकियों की विस्फोटक सामग्री बदल दी। कई बार नकली धमाका किया ताकि आतंकी आम लोगों को न मार सकें। कैप्टन सूडानी करीब 16 महीनों से अपने मिशन में जुटे थे। इस दौरान उन्होंने कई बार आतंकियों की योजनाएं फेल कीं। बाद में उन पर आतंकियों को शक हो गया। उन्होंने कैप्टन सूडानी की निगरानी के लिए जासूसी उपकरण ​लगा दिए। आतंकियों ने कैप्टन को सुरक्षा अधिकारियों से बात करते सुन लिया था। इसके बाद उनकी हत्या कर दी गई।

ये भी पढ़िए:
– शादी को लेकर इस महिला ने दे डाली ऐसी नसीहत, खूब देखा जा रहा यह वीडियो
– इस बैंक में है अकाउंट तो जल्द बदल लें एटीम कार्ड, वजह है बेहद खास
– भोजपुरी गाने पर चांदनी सिंह के डांस ने मचाया धमाल, यूट्यूब पर हिट हुआ यह वीडियो
– वीडियो कॉल पर किया मां का अंतिम संस्कार, पार्सल से मंगवाईं अस्थियां!

Facebook Comments

LEAVE A REPLY