सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान
सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

इस्लामाबाद/भाषा। सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कुछ क्रियाकलापों से इतना निराश हुए कि उन्होंने अपने निजी विमान से पाकिस्तानी शिष्टमंडल को उतारने का आदेश देकर एक तरह से इमरान खान को झिड़क दिया।

शहजादा सलमान ने प्रधानमंत्री खान को पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र में शामिल होने तथा सप्ताह भर की यात्रा पर अमेरिका जाने के लिए अपना निजी विमान मुहैया कराया था। खान रियाद गए थे और उन्होंने अमेरिका जाने से पहले शहजादा सलमान से बातचीत की थी।

खबर आई थी कि खान जब 28 सितंबर को न्यूयॉर्क से इस्लामाबाद लौट रहे थे तो विशेष विमान में तकनीकी खामी आ गई जिसके कारण प्रधानमंत्री और उनके शिष्टमंडल को न्यूयॉर्क लौटना पड़ा तथा पाकिस्तान के लिए व्यावसायिक उड़ान लेनी पड़ी। साप्ताहिक अखबार ‘द फ्राइडे टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार वली अहद ने विमान को वापस बुला लिया था क्योंकि वे खान के कुछ क्रियाकलापों से खुश नहीं थे।

वरिष्ठ पत्रकार नजम सेठी ने संपादकीय में लिखा, न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कूटनीति के कुछ आयामों की वजह से वली अहद मोहम्मद बिन सलमान इतने विमुख हो गए कि वे इमरान खान, रजब तैयब एर्दोआन और महातिर मोहम्मद की इस्लामिक ब्लॉक में संयुक्त रूप से प्रतिनिधित्व करने की योजना से और उनकी स्पष्ट मंजूरी के बिना ईरान के साथ पाकिस्तान की बातचीत से खुश नहीं हुए। उन्होंने पाकिस्तान के शिष्टमंडल को अपने निजी विमान से उतारने का आदेश देकर इमरान को जाहिर तौर पर झिड़की दी।

पाकिस्तान सरकार ने अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट को साफ तौर पर खारिज कर दिया है। उसके एक प्रवक्ता ने रविवार को यहां एक बयान में कहा, यह पूरी तरह गलत है और इसमें जरा भी सचाई नहीं है। शुक्रवार को प्रकाशित लेख में यह भी दावा किया गया कि खान की यात्रा के कुछ ऐसे परिणाम भी थे जिनकी अपेक्षा नहीं थी।