पेरिस जलवायु समझौते पर एकजुट हुए शी, मैक्रों

BEIJING, Nov. 6, 2019 (Xinhua) -- Chinese President Xi Jinping holds a welcome ceremony for French President Emmanuel Macron before their talks in Beijing, capital of China, Nov. 6, 2019. Xinhua/UNI PHOTO-10F

बीजिंग/एजेन्सी। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के इस हफ्ते औपचारिक रूप से अलग हो जाने के बाद इस समझौते के प्रति एकजुटता दिखाते करते हुए बुधवार को घोषणा कि यह समझौता अपरिवर्तनीय है।
जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और उसकी वास्तविकता को लेकर लगातार मिल रहे प्रमाणों के बावजूद पेरिस समझौते से अलग होने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले पर अमल के बाद दुनिया की बड़ी शक्तियों ने अफसोस एवं चिंता जाहिर की। अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के समक्ष इस समझौते से अलग होने संबंधी पत्र प्रस्तुत किया और पहली मुमकिन तारीख में उसे अलग करने का अनुरोध किया। इसी के साथ विश्‍व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था इस समझौते से बाहर होने वाला एकमात्र देश है।
इस समझौते में अमेरिका को शामिल ट्रंप के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने किया था। संयुक्त लिखित बयान में शी और मैक्रों ने पेरिस समझौते के प्रति अपना दृढ़ समर्थन दोहराया जिसे वे एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया और जलवायु पर ठोस कार्रवाई का सूचक मानते हैं।