weird laws italy
weird laws italy

रोम। हर देश के कुछ नियम-कानून होते हैं। वहां नागरिकों और पर्यटकों से यह उम्मीद की जाती है कि वे उनका पालन करें। आज हम आपको इटली के कुछ खास नियम-कानून बताएंगे जिनके बारे में जानकर आपको हंसी आ सकती। आप हैरान हो सकते हैं या आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं। दरअसल इटली में आज भी कुछ ऐसे कानून अस्तित्व में हैं जिनका हमने शायद ही कहीं जिक्र सुना हो। तो आइए, जाते हैं इनके बारे में।

1. इटली के लोग सफाई और व्यवस्था का बहुत ध्यान रखते हैं और चाहते हैं कि यदि कोई पर्यटक आए तो वह इन नियमों का पूरा-पूरा पालन करे। वहां आपको सार्वजनिक स्थल पर खूबसूरत फव्वारे दिख सकते हैं, लेकिन भूलकर भी उनमें भीगने की कोशिश न करें, क्योंकि यदि आपने वहां पैर भी रखा तो करीब 900 यूरो का जुर्माना लग जाएगा।

2. हममें से काफी लोगों को पालतू जानवरों से लगाव होता है। इटली में इसके लिए भी सख्त कानून हैं। यदि आपके पास पालतू कुत्ता है तो उसकी सेहत का ख्याल रखना होगा। समय-समय पर उसके बाल छोटे करने होंगे, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बाल यूं ही किसी जगह फेंकने की सख्त मनाही है। इस पर आपको तगड़ा जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। कई जगह तो कुत्तों को सैर कराने के ​भी कानून हैं।

3. भारत में नदी या समुद्र किनारे काफी लोग मनोरंजन के लिए रेत के घर बनाते हैं। इटली के इराकलेआ शहर में अनोखा कानून है। यदि यहां आपने नदी या समुद्र किनारे रेत के घर बनाए तो मुश्किल में पड़ जाएंगे। यहां की नगरपालिका का तर्क है कि रेत के ऐसे निर्माण से लोगों के चोटिल होने का खतरा होता है। लिहाजा यहां इन पर प्रतिबंध है।

4. भारत में ब्याह-शादियों में बैंड बजा नहीं कि परिवार-रिश्तेदार सभी नाचने लगते हैं, लेकिन इटली में कई जगह कानून है कि आप वहां सड़कों पर झुंड बनाकर नहीं नाच सकते। कानून निर्माताओं का तर्क है कि इससे दूसरे लोगों को परेशानी हो सकती है। क्या मालूम आपकी वजह से कोई कितनी मुसीबत में फंस जाए! इसलिए नाचना है तो अपने घर जाकर नाचें। यदि सड़कों पर झुंड बनाकर नाचते पाए गए तो 500 यूरो का जुर्माना लगेगा और कानूनी कार्रवाई होगी वो अलग।

ये भी पढ़िए:
– यहां एटीएम से नोट नहीं, निकल रहे हैं लड्डू, लोगों की लग गई कतार
– ‘जलेबी’ के लिए अपने परिवार और दोस्तों से दूर हुईं रिया चक्रवर्ती
– सोशल मीडिया के जरिए खूबसूरती और प्रेम के जाल में यूं फंसा रही है पाकिस्तान की आईएसआई
– तीन तलाक के विरुद्ध अध्यादेश से मुस्लिम महिलाएं खुश, मोदी बने ‘भाईजान’

LEAVE A REPLY

four − 3 =